संकट से पाने को पार, खुल गए भामाशाहों के द्वार

चूरू. कोरोना वायरस को हराने के लिए जिलेवासी एकजुटता दिखा रहे हैंं। दूसरी तरफ दानदाता, स्वयंसेवी संगठन, युवा कार्यकर्ता, पुलिस भी जरूरतमंदों की सेवा में जुटी हुई है। लॉकडाउन के कारण कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोए इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। जिले में लोगों ने राशन की कमी होने पर स्वयं के मोबाइल नंबर भी जारी किए हैं। पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने भी इसके लिए पहल की है। नाकों पर जांच में जुटे पुलिसकर्मी घरों में जाकर खाने के पैकेट सहित चाय-पानी की व्यवस्था में जुटे हैं। इधर, एएसपी योगेन्द्र फौजदा

Vijay

26 Mar 2020, 01:08 PM IST

चूरू. कोरोना वायरस को हराने के लिए जिलेवासी एकजुटता दिखा रहे हैंं। दूसरी तरफ दानदाता, स्वयंसेवी संगठन, युवा कार्यकर्ता, पुलिस भी जरूरतमंदों की सेवा में जुटी हुई है। लॉकडाउन के कारण कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोए इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। जिले में लोगों ने राशन की कमी होने पर स्वयं के मोबाइल नंबर भी जारी किए हैं। पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने भी इसके लिए पहल की है। नाकों पर जांच में जुटे पुलिसकर्मी घरों में जाकर खाने के पैकेट सहित चाय-पानी की व्यवस्था में जुटे हैं। इधर, एएसपी योगेन्द्र फौजदार भी शहर के विभिन्न पाइंटों पर ड्यूटी पर तैनात जवानों के पास पहुंचे और पुलिसकर्मियों को खाने के पैकेट दिए। दूसरी तरफ रतनगढ़, तारानगर, साहवा, सांखू फोर्ट में टेलरों की ओर से निशुल्क कपड़े के मॉस्क का भी वितरण किया गया है। एक तरफ जहां स्वयंसेवी संगठन जरूरतमंदों की सेवा में जुटे हैं, दूसरी तरफ कुछ लोग रोजमर्रा का सामान कर कालाबाजारी में जुटे हुए हैं। प्रशासन ने ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही जा रही है।
दानदाताओं ने दिए पांच लाख
चूरू में जिला कलक्टर के माध्यम से सेवा समिति और राजकरण बरडिया (सरदारशहर) ने एक-एक लाख औरगुरुधाम ट्रस्ट सालासर व सुजानगढ़ के पवन तोदी ने 51-51 हजार तथा रतननगर के राजेंद्र रावत ने 50 हजार का चेक/नकद रेडक्रास के खाते में जमा करवाया।
लाडनूं. भारत विकास परिषद शाखा की ओर से लॉक डाउन से प्रभावित दिहाड़ी मजदूर और अभावग्रस्त परिवारों में वितरण के लिए १०० ड्राई फूड पैकेट तैयार करवाए गए हैं। पैकेट समाजसेवी संतोष प्रजापत सूरत निवासी के आर्थिक सहयोग से तैयार किए गए हैं।
युवा समाजसेवी रवि पटेल ने कस्बे जरूरतमंद लोगों के लिए 300 पैकेट राशन सामग्री तैयार करवाई। यह सामग्री एसडीएम ऑफिस के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को वितरित की जाएगी। पटेल ने 15 हजार मास्क लाडनूं क्षेत्र वितरित करवाए थे।
सरदारशहर. लॉकडाउन से कमजोर एवं मजदूर वर्ग को जीवनयापन में आ रही परेशानियों को देखते हुए शहर के कुबेर ग्रुप के मालिक भामाशाह मूलचंद विकास कुमार मालू की ओर से एक हजार राशन किट तैयार करवाए जा रहे हैं। स्थानीय सामाजिक संगठन श्री लोकरंजन परिषद, ताल ट्रस्ट, सरदारशहर प्रेरणा मंच, कर्मभूमि सेवा संस्थान एवं बाबा रामदेव पैदल यात्री संस्था के आग्रह एवं प्रेरणा से तैयार किये जा रहे इन राशन बैग में १० किलो आटे के साथ चीनी, तेल, चाय , मसाले, साबुन, बिस्किट जैसी दैनिक आवश्यकता की सामग्री शामिल हंै।
व्यापार एवं उद्योग मंडल व रोटरी क्लब के सहयोग से बुधवार को जरूरतमंद लोगों को राशन सामग्री किट वितरित किए गए। इस अवसर एसडीएम रीना छिंपा, एसीबीईओ अभयशील सोनी, मण्डल के अध्यक्ष शिवभगवान सैनी, सचिव अंजनी जैसनसरिया, जगदीशप्रसाद जैसनसरिया, पवन पौदार, राजकुमार तिवाड़ी, दीनदयाल भोजक, ओम पंवार आदि मौजूद थे।
राजलदेसर. लॉक डाउन के कारण कई घरों में खाने पीने के समान की कमी आ गई है ।
इसी को देखते हुए भाजपा मंडल अध्यक्ष पवन बोथरा व समाजसेवी कमल दाधीच ने दानदाता निर्मल महावर को प्रेरित कर थानाधिकारी सुरेंद्र राणा के हाथों यहां के वार्ड 12 के 2 परिवारों को बुधवार शाम खाद्य सामग्री के किट उपलब्ध करवाएं । बोथरा ने बताया कि इस आपात स्थिति में किसी को भी भूखा नहीं रहने दिया जाएगा ।
सादुलपुर. कोरोना वायरस के चलते गरीब, मजदूर को भोजन की व्यवस्था करने के लिए युवाओं ने एक टीम का गठन किया है। तथा शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में भोजन उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है।
एक कॉल सेंटर की स्थापना की तथा ग्रामीण क्षेत्र के लिए 9950527388, 8619573801 तथा शहरी क्षेत्र में 766 5577140 तथा 9001901882 पर फोन करने पर जरूरतमंद को भोजन उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया है। वार्ड नंबर 13 व 17 में नि:शुल्क जरुरतमंद परिवारों को खाद्य सामग्री का वितरण किया गया है। कांग्रेस कमेटी के सिकंदर जाटू ने बताया कि पांच किलो आटा, तेल, मिर्च, धनिया, हल्दी, टमाटर, प्याज आदि वितरण किए गए हैं।
बोहरा ने एक लाख का चेक दिया
सरदारशहर. समाजसेवी बंशीधर बोहरा ने बुधवार को एक लाख रुपए का चेक उपखण्ड अधिकारी रीना छिंपा को प्रदान किया। प्रहलादराय पांडिया, मैनादेवी, रामावतार, द्वारकेश पारीक परिवार, ग्राम विकास अधिकारी रूपसिंह राजवी, ग्राम विकास अधिकारी मनोज चिराणिया ने 11-11 हजार रुपए का चेक प्रदान किया। वही मोहम्मद आरिफ व मोहम्मद मुंशी ने 51 हजार रुपए का चेक दिया।
बांटे राशन किट
जसवंतगढ़. कस्बे मे बुधवार को लोकडाउन के चलते मुस्लिम महासभा टीम के द्वारा जरूरतमंद आठ परिवारों को राशन किट वितरित किए गए।
विधायक बुडानिया देंगे एक माह का वेतन
तारानगर. विधायक नरेन्द्र बुडानिया ने कोरोना महामारी के चलते जरूरतमंद लोगों के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष कोविड-19 राहत कोष में अपने एक माह का वेतन देने की घोषणा की है। दूसरी ओर, तारानगर निवासी राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील के वरिष्ठ शिक्षक मनीष शेखू ने भी कोरोना प्रभावितों की सहायता के लिए अपने एक माह का वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में देने की घोषणा की है।

Vijay Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned