पारदर्शिता से करें कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन

जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति दिशा की बैठक

By: Rakesh gotam

Published: 25 Apr 2018, 10:29 PM IST

चूरू. सांसद राहुल कस्वां ने अधिकारियों व सरपंचों से कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत पर एक-एक मॉडल तालाब बनाने के सार्थक प्रयास करें। रमसा अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में खेल मैदान के लिए विकास अधिकारियों से प्रस्ताव बनाकर भिजवाएं। इससे जल संरक्षण व खेल को बढ़ावा मिलेगा।सांसद बुधवार को जिला परिषद सभाकक्ष में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति 'दिशाÓ की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
सांसद ने भारत सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का पारदर्शिता एवं तत्परता से बेहतर क्रियान्वयन कर अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करने को कहा। विकास अधिकारियों से कहा कि वे मनरेगा में 6 0:40 का अनुपात बनाए रखते हुए विकास कार्यों को पूर्ण करें। इसके अलावा निकाय अधिकारियों से कहा कि वे स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के तहत जिले में रेलवे स्टेशन, नेशनल हाई-वे, मुख्य सड़कों एवं सार्वजनिक स्थलों पर सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण कराएं।
बैठक में सांसद ने चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि वे राजगढ़ शहर में सृदृढ़ चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए ग्राम स्वराज अभियान के दौरान चयनित गांवों में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का शत-प्रतिशत टीकाकरण करना सुनिश्चत करें। लीड बैंक अधिकारी को निर्देशित किया कि वे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के दिशा निर्देशों को बैंक कार्यालयों के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करें और किसानों को इससे जागरूक करें।
जिला कलक्टर ललित कुमार गुप्ता ने अधिकारियों से कहा कि मनरेगा, एमपी व एमएलए कोष से निर्मित विकास कार्यो की यूसी/सीसी कार्य पूर्ण होते ही जिला परिषद में भिजवाएं। मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह ने योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी।

लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त


बैठक में सांसद राहुल कस्वा ने कहा कि अधिकारी अपने महकमे से संबंधित जनता की समस्याओं का समय पर समाधान करें। ताकि लोगों में सरकार व विभाग के प्रति सकारात्मक सोच बने। उन्होंने कहा कि आमजन को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से अधिकाधिक लाभान्वित करें। काम में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। शिकायत मिलने पर जांच में दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

Rakesh gotam Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned