scriptशराब पकड़ी तो आबकारी विभाग ने पुलिस को ठहराया गलत | Alcohol Excise Department seized the police did wrong | Patrika News

शराब पकड़ी तो आबकारी विभाग ने पुलिस को ठहराया गलत

locationचुरूPublished: Sep 26, 2016 12:02:00 pm

Submitted by:

​babulal tak

कुचामनसिटी. नावां के निकट ग्राम राजास में मेगा हाइवे पर स्थित एक शराब की दुकान पर पुलिस उपाधीक्षक एवं नावां थाना पुलिस की ओर से अवैध शराब पकडऩे के मामले में आबकारी विभाग ने ही पुलिस पर सवाल खड़े कर दिए है।

कुचामनसिटी. नावां के निकट ग्राम राजास में मेगा हाइवे पर स्थित एक शराब की दुकान पर पुलिस उपाधीक्षक एवं नावां थाना पुलिस की ओर से अवैध शराब पकडऩे के मामले में आबकारी विभाग ने ही पुलिस पर सवाल खड़े कर दिए है। ऐसे में अब दोनों ही विभाग आमने-सामने खड़े होते हुए दिखाई दे रहे है।
जहां आबकारी विभाग का कहना है कि ग्राम राजास में मेगा हाइवे पर जहां पुलिस ने कार्रवाई की है वह विभाग की ओर से गोदाम स्वीकृत है जहां पुलिस कार्रवाई नहीं कर सकती। शराब की लाइसेंसशुदा दुकान में जगह कम होने पर विभाग की ओर से गोदाम की लोकेशन स्वीकृत की जाती है। जहां लाइसेंसधारक शराब रख सकता है। ऐसे में पुलिस ने विभाग की ओर से निर्धारित गोदाम पर कार्रवाई कर दी। जिससे लाइसेंसशुदा शराब व्यापारी को आर्थिक नुकसान हुआ है। इसके अलावा शराब की दुकान या गोदाम पर कार्रवाई के लिए केवल आबकारी विभाग के पास अधिकार है। ऐसे में पुलिस ने गलत कार्रवाई की है। वहीं दूसरी ओर पुलिस का कहना है कि मेगा हाइवे पर रात के समय अवैध रुप से शराब बेची जा रही थी और मौके पर शराबियों का जमघट लगा हुआ था। पुलिस को देखकर शराबी मौके से भाग छूटे।
आबकारी निरीक्षक से बातचीत के अंश-

नावां आबकारी निरीक्षक संजय अखावत ने पत्रिका को बताया कि पुलिस ने गलत कार्रवाई कर हमारे लाइसेंसधारी को आर्थिक नुकसान पहुंचाया है। विभाग की ओर से स्वीकृत दुकान और गोदाम पर कार्रवाई का अधिकार केवल आबकारी विभाग को ही है। लाइसेंसधारी शराब विक्रेता ने विभाग की फीस जमा करवा कर गोदाम स्वीकृत कराया है।
पत्रिका- तो क्या गोदाम पर शराब बेची जा सकती है?

अखावत- गोदाम पर शराब बेचने की कोई शिकायत नहीं थी। पुलिस ने गलत कार्रवाई की है। जब गोदाम का माल पुलिस जप्त कर लेगी तो दुकानदार क्या बेचेगा। ऐसे में सरकार को नुकसान हो रहा है। 
पत्रिका- पुलिस ने गलत क्या किया?

अखावत- यदि गोदाम पर शराब बेची जा रही थी। पुलिस को हमें बताना चाहिए। हम कार्रवाई करते। विभागीय कार्रवाई होती। ऐसे में गोदाम का माल थोड़ी जप्त किया जा सकता है।
पुलिस उपाधीक्षक विद्याप्रकाश चौधरी से सीधी बात-

पत्रिका- क्या राजास में पुलिस ने गलत कार्रवाई की है?

चौधरी- नहीं मौके पर रात के समय अवैध शराब बिक रही थी। मैने देखा और पुलिस को बुलाकर कार्रवाई करवाई।
पत्रिका- आबकारी विभाग कह रहा है कि वहां गोदाम स्वीकृत है?

चौधरी- मेगा हाइवे पर शराब की बिक्री नहीं की जा सकती और वह गोदाम बता रहे है तो वहां शराब कैसे बिक रही थी। दुकान में फ्रिज लगा था। १४ हजार कुछ रुपए बरामद किए है और सेल्समैन को गिरफ्तार किया है।
पत्रिका- उनका कहना है कि गोदाम पर आबकारी ही कार्रवाई कर सकती है।

चौधरी- गोदाम में केवल शराब के बंद कर्टन ही रख सकते है। वहां तो पूरी दुकान चल रही थी। मौके पर न तो कोई शराब की दुकान या गोदाम का बोर्ड था। रात के समय शराब बिक रही थी जो नियमानुसार गलत है। और इसके लिए पुलिस के पास पूरे अधिकार है। हमने तो कुचामन में भी कार्रवाई की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो