scriptशिक्षा के चहुंमुखी विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध | Two-day Block Level Principal Workshop in churu | Patrika News
चुरू

शिक्षा के चहुंमुखी विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध

दो दिवसीय ब्लॉक स्तरीय प्रधानाध्यापक कार्यशाला

चुरूSep 22, 2017 / 11:36 pm

Rakesh gotam

Two-day Block Level Principal Workshop in churu

Two-day Block Level Principal Workshop in churu

चूरू. ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि सरकार शिक्षा के चहुंमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध है।राजस्थान में प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में चूरू जिला श्रेष्ठ पायदान पर है। यहां चालू सत्र में 20 हजार 400 बच्चों का नामांकन दर्ज हुआ है जो सरकारी स्कूलों के प्रति अभिभावकों के बढ़ते विश्वास का प्रतीक है। वे शुक्रवार को चूरू तहसील के गांव खंडवा पट्टा पीथीसर में आयोजित दो दिवसीय ब्लॉक स्तरीय प्रधानाध्यापक वाक्पीठ समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने प्रधानाध्यापकों से कहा कि वे वाक्पीठ में विद्यालयों के सर्वांगीण विकास एवं शैक्षणिक स्तर को ऊंचा करने के लिए विस्तृत चर्चा कर बच्चों को संस्कारित शिक्षा प्रदान करने का संकल्प लें। जिला प्रमुख हरलाल सहारण ने कहा कि राज्य सरकर द्वारा गांव एवं ग्रामीणों के सर्वांगिण विकास के लिए विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। ग्रामीण इसका अधिकाधिक लाभ उठाएं। भाजपा जिलाध्यक्ष डा. वासुदेव चावला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सरकारी विद्यालयों में शैक्षणिक गतिविधियों में व्यापक सुधार के लिए आधुनिक सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। विक्रमसिंह कोटवाद, बीईईओ संतोष महर्षि, प्रधानाध्यापक चंपालाल, प्रधानाध्यापक सुरेश प्रजापत, अशोक जोगी आदि मौजूदथे।

31 विकास कार्यों का लोकार्पण

इस अवसर पर मंत्री ने गांव के अटल सेवा केन्द्र में खंडवा पट्टा चूरू में कराए गए 31 विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इसमें खरंजा निर्माण, कब्रिस्तान व पशु चिकित्सालय की चार दीवारी, सार्वजनिक कुण्ड, इंटर लॉक सड़क, पानी निकासी, सार्वजनिक श्मशान भूमि की चार दीवारी, विद्यालय की छत मरम्मत व चार दीवारी निर्माण सहित कुल 31 विकास कार्यों का लोकार्पण किया।

196.50 लाख का ऋण वितरित


चूरू ञ्च पत्रिका. जिला परिषद में राजीविका की ओर से शुक्रवार को स्वयं सहायता समूहों के लिए मेगा क्रेडिट कैंप लगा। अध्यक्षता कर रहे कलक्टर ललित गुप्ता ने कहा कि बैंक महिलाओं को स्वरोजगार के लिए अधिकाधिक ऋण देंगे। जिला परिषद के सीईओ राजपाल सिंह ने भी विचार व्यक्त किए। शिविर में बीआरके जीबी 61 स्वयं सहायता समूहों को 43 लाख रुपए, बीओबी द्वारा 14 समूहों को 14 लाख, आईसीआईसीआई ने 97 समूहों को 110 लाख रुपए, पीएनबी ने २९ को 25 लाख के ऋण दिए। यूनियन बैंक ने तीन समूहों को 1.50 लाख, केनरा बैंक द्वारा समूहों को 3 लाख रुपए के ऋण के चेक दिए गए। कुल 201 समूहों को 196 .50 लाख रुपए का ऋण वितरित किया।

Home / Churu / शिक्षा के चहुंमुखी विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो