scriptUnemployment allowance of 7166 closed, youth do not like internship | youth do not like internship- 7166 का बेरोजगारी भत्ता बंद,युवाओं को रास नहीं आ रही इंटर्नशिप | Patrika News

youth do not like internship- 7166 का बेरोजगारी भत्ता बंद,युवाओं को रास नहीं आ रही इंटर्नशिप

चूरू. राज्य सरकार की ओर से शुरू की गइ् इंटर्नशिप की अनिवार्यता बेरोजगारों को रास नहीं आ रही है। ऐेसे में विभाग के अधिकारियों के सामने संकट हो गया है। सरकार ने भत्ता देने के प्रावधानों में संशोधन किया था। जिसके तहत ये भत्ता चाहने वाले अभ्यर्थियों को चार घंटे सरकारी कार्यालयों में प्रतिदिन काम करने की अनिवार्यता लागू की है। इसके लागू होने के बाद लगातार बेरोजगारी भत्ता पाने वाले अभ्यर्थियों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है।

चुरू

Updated: May 11, 2022 07:00:51 pm

लगातार घट रही संख्या
चूरू. राज्य सरकार की ओर से शुरू की गइ् इंटर्नशिप की अनिवार्यता बेरोजगारों को रास नहीं आ रही है। ऐेसे में विभाग के अधिकारियों के सामने संकट हो गया है। सरकार ने भत्ता देने के प्रावधानों में संशोधन किया था। जिसके तहत ये भत्ता चाहने वाले अभ्यर्थियों को चार घंटे सरकारी कार्यालयों में प्रतिदिन काम करने की अनिवार्यता लागू की है। इसके लागू होने के बाद लगातार बेरोजगारी भत्ता पाने वाले अभ्यर्थियों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। क्योंकि अभ्यर्थी ं को इंटर्नशिप के तहत प्रतिदिन चार घंटे सरकारी ऑफिस में काम करना होता है। इसके बाद सरकार की ओर से भत्ता दिया जाता है, लेकिन ऐसा करने के साथ ही बेरोजगारी भत्ता पाने की चाह रखने वालों के आवेदनों की संख्या में भी कमी आ गई है। जानकारी के अनुसार बेरोजगार आशार्थियों की ओर से इंटर्नशिप अथवा कौशल प्रशिक्षण की सहमति नहीं देने के कारण माह फरवरी में 4831 तथा माह अप्रेल में 1103 अभ्यर्थियों का बेरोजगारी भत्ता बंद कर दिया गया। वर्तमान में 5923 अभ्यर्थियों को विभाग आवंटित किए गए थे। इसमें से 4315 ने इंटर्नशिप के लिए कार्य ग्रहण कर लिया। शेष रहे 1232 आशार्थियों ने कार्य ग्रहण नहीं किया। इस कारण से विभाग ने इनके बेरोजगारी भत्ते बंद कर दिए। तकनीकी रूप से 1302 जनों ने कौशल प्रशिक्षण के लिए सहमति प्रदान की है। माह दिसंबर 2021 में 10 हजार 56 अभ्यर्थियों को बेरोजगारी भत्ता दिया गया था। वर्तमान की बात करें तो नए नियमों के तहत जिले के 6 हजार 6 अभ्यर्थियों के आवेदन भत्ते के लिए स्वीकृत किए गए हैं। जनवरी 2022 से अब तक 7166 जनो के बेरोजगारी भत्ते बंद किए जा चुके हैं। आवेदन निरस्त किए जाने के पीछे एक कारण ये भी सामने आया कि अभ्यर्थियों की ओर से गलत तथ्य प्रस्तुत किए जा रहे हैं। इसमें आय प्रमाण पत्र में वास्तविक आय छिपाई जा रही है। राज्य सरकार ने भत्ता देनेे के लिए इंटर्नशिप को अनिवार्य किया है।
youth do not like internship- 7166 का बेरोजगारी भत्ता बंद,युवाओं को रास नहीं आ रही इंटर्नशिप
youth do not like internship- 7166 का बेरोजगारी भत्ता बंद,युवाओं को रास नहीं आ रही इंटर्नशिप
इन बातों का रखें विशेष ध्यान
- भत्ते के लिए आवेदन करने वाले युवा ई मित्रों के भरोसे ना रहें। वे नियमित अपनी एसएसओ आईडी व इमेल चैक करते रहें।
- विभाग द्वारा आवेदन स्वीकृत होने की तिथि से 15 दिन में तकनीकी योग्यता का प्रमाण पत्र या कौशल प्रशिक्षण के लिए अपनी सहमति पोर्टल पर अपलोड करें। अन्यथा भत्ता बंद हो सकता है।
- विभाग आवंटन के बाद सात में विभाग में इंटर्नशिप ज्वाइन कर निर्धा ंरित अवधि सात दिन में पोर्टल पर ऑनलाइन ज्वाइङ्क्षनग अपलोड करें।
- प्रत्येक माह की पांच तारीख तक अपनी उपिस्थति अपने कार्यालय अध्यक्ष से प्रमाणित करा एसएसओ आईडी से ऑनलाइन करें।
इनका कहना है
सरकार ने बेरोजगारी भत्ते के लिए इंटर्नशिप अनिवार्य की है। सरकार का उद्देश्य है कि इसको जिले के ज्यादा युवा लाभ ले सकें, लेकिन कुछ मामलों में नियमों की पालना नहीं की जा रही है जो बेहद गंभीर है। भत्ता पाने के लिए युवा नियमों की पालना करें। बताए निर्देशों पर ध्यान दें। ताकि भत्ता लगातार मिलता रहे।
वर्षा जानू, जिला रोजगार अधिकारी, चूरू

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

पंजाब CM भगवंत मान ने स्वास्थ्य मंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप में किया बर्खास्त, मामला दर्जकहां रहता है मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम? भांजे अलीशाह ने ED के सामने किया खुलासाहेमंत सोरेन माइनिंग लीज केस में PIL की मेंटेनेबिलिटी पर झारखण्ड हाईकोर्ट में 1 जून को सुनवाईकांग्रेस की Task Force-2024 और पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी का ऐलान, जानिए सोनिया गांधी ने किन को दिया मौकापाकिस्तान ने भेजी है विषकन्या: राजस्थान इंटेलिजेंस ने सेना को तस्वीरें भेज कर किया अलर्टये है प्लेऑफ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट, 8 में से 7 खिलाड़ी एक ही टीम केकुतुब मीनार केसः साकेत कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें पूरी, 9 जून को अदालत सुनाएगी फैसलाPooja Singhal Case: झारखंड की 6 और बिहार के मुजफ्फरपुर में ED की एक साथ छापेमारी, अहम सुराग मिलने की उम्मीद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.