scriptकिसानों की मांगों को लेकर बेमियादी धरना शुरू | Unusual strike started with farmers' demands | Patrika News

किसानों की मांगों को लेकर बेमियादी धरना शुरू

locationचुरूPublished: Aug 06, 2020 03:47:23 pm

Submitted by:

Madhusudan Sharma

भारतीय किसान संघ तहसील उपशाखा की ओर से किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर उपखण्ड कार्यालय के सामने अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया।

किसानों की मांगों को लेकर बेमियादी धरना शुरू

किसानों की मांगों को लेकर बेमियादी धरना शुरू

सादुलपुर. भारतीय किसान संघ तहसील उपशाखा की ओर से किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर उपखण्ड कार्यालय के सामने अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया। बुधवार दोपहर 11 बजे संघ के संयोजक एवं प्रभारी मुकेश रामपुरा के नेतृत्व में मिनी सचिवालय के सामने सरकार और प्रशासन के खिलाफ नारे लगाकर प्रदर्शन किया गया। रामपुरा ने कहा कि देश का अन्नदाता सरकार और प्रशासन के आश्वासन से पीडि़त है, जबकि आमजन पानी, बिजली जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए भटक रहा है। कोई सुनने वाला नहीं है। किसी समस्या का निराकरण भी नहीं हो रहा। उन्होंने कहा कि संघ के प्रदेश स्तरीय आह्वान पर धरना शुरू किया गया है तथा जब तक किसान मजदूर वर्ग के हित में मांगों का निराकरण नहीं होगा, तब तक धरना जारी रहेगा। इस अवसर पर रमेश झाझडिय़ा, अनुपालसिंह भाटी, मानसिंह राठौड़, भरतलाल शर्मा, अजय शास्त्री, मोहरसिंह, संदीप मेघवाल, नीरज शर्मा, नरेश शर्मा, गोविंद गौड़ सहित दर्जनों कार्यकर्ता एवं ग्रामीण किसान उपस्थित रहे।
आज फि र प्रदर्शन
राजस्थान किसान सभा की ओर से विभिन्न मांगों को लेकर गुरुवार को मिनी सचिवालय के सामने सरकार और प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। अध्यक्ष रामदेवाराम मारवाल, मंत्री शेरसिंह डांगी ने बताया कि कोरोना महामारी की रोकथाम करने, टिड्डियों को नियंत्रित करने, बिजली कटौती बंद करने, भारी-भरकम बिजली बिलों में छूट देने, बारिष के अभाव में खराब हुई फ सलों की गिरदावरी करवाने आदि मांगों को लेकर मिनी सचिवालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया जाएगा तथा एसडीएम के माध्यम से प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा जाएगा। इस अवसर पर कुरड़ाराम दमिवाल ने लोगों को संबोधित भी किया।
तारानगर. भारतीय किसान संघ ने किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर बुधवार को तहसील कार्यालय के आगे अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया। संघ ने मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपकर किसानों को बकाया फ सल बीमा क्लेम देने, टिड्डी व फाका नियंत्रण कर प्रभावित किसानों को फ सल नुकसान का मुआवजा देने, विद्युत बिलों की बढ़ाई दरों को वापस लेने, सरचार्ज कम करने, किसानों को आदान-अनुदान राशि देने, मंडी विपणन, समर्थन मूल्य पर खरीद आदि विभिन्न मांगों का निराकरण करने की मांग की। संघ ने मांगें नहीं माने जाने तक धरना देने की चेतावनी दी है। संघ के बनवारीलाल दाधीच, शीशराम प्रजापत, सवाईसिंह राठौड़, लक्ष्मणसिंह, धर्मपाल एचरा, जैसाराम पूनिया, महेन्द्र नायक आदि किसान धरना देने वालों में शामिल रहे।
सरदारशहर. विभिन्न मांगों को लेकर अखिल भारतीय किसान संघ के बैनर तले किसानों ने मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन उपखण्ड अधिकारी को सौंपकर विरोध जताया तथा धरना दिया। उन्होंने ज्ञापन में लिखा कि किसानों की समस्याओं को लेकर कई बार अवगत करवाया गया, लेकिन समस्या का निराकरण नहीं हो रहा है। इसके चलते किसानों में भारी रोष व्याप्त है। उन्होंने लिखा कि विद्युत समस्या, बीमा क्लेम, टिड्डी से हुए नुकसान, समर्थन मूल्य पर खरीद केन्द्र शुरू करने, इन्तकाल चढ़ाने आदि में किसानों को काफी समय लगाना पड़ता है। पीडि़तों ने चेताया कि समय रहते समस्याओं का निराकरण नहीं किया गया तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा। इस अवसर पर तहसील अध्यक्ष मामराज तर्ड, जिला संयोजक श्रीचन्द सिद्ध, मंत्री रामलाल पुरोहित, तोलाराम पारीक, सहीराम सारण, सहीराम जाट, हेतराम मिल आदि किसान धरने पर बैठे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो