scriptValuation amount only 14 to 15 rupees | मूल्यांकन राशि मात्र 14 से 15 रुपए | Patrika News

मूल्यांकन राशि मात्र 14 से 15 रुपए

महंगाई पिछले दस वर्षोंं से लगातार बढ़ती जा रही है। इस कारण सब कुछ महंगा हो गया। विभिन्न सरकारी कार्योंं की राशि में भी बढोतरी की गई।

चुरू

Published: April 23, 2022 10:40:35 am

मधुसूदन शर्मा
चूरू. महंगाई पिछले दस वर्षोंं से लगातार बढ़ती जा रही है। इस कारण सब कुछ महंगा हो गया। विभिन्न सरकारी कार्योंं की राशि में भी बढोतरी की गई। लेकिन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से प्रतिवर्ष आयोजित की जो वाली परीक्षाओं में विभिन्न कार्योंं के लिए दिए जाने वाले मानदेय में बीते दस वर्षों में सब कुछ महंगा होने पर विभिन्न सरकारी कार्यों के लिए निर्धारित राशि में बढोतरी की, लेकिन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से प्रति वर्ष आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में विभिन्न कार्यों के लिए दिए जाने वाले मानदेय की राशि में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। जो की बेहद ही ङ्क्षचताजनक है। परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन के लिए वरिष्ठ अध्यापक व व्याख्याताओं को बतौर परीक्षक के कार्य करने के साथ-साथ उन्हे उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का अतिरिक्त कार्य करना होता है। जिसके लिए बोर्ड अतिरिक्त मानदेय के रूप में दसवीं के लिए 14 रुपए और बाहरवीं के लिए 15 रुपए की राशि प्रति उत्तरपुस्तिका प्रदान की जाती है। जो की वर्तमान की महंगाई के दौर में ऊंट के मुंह में जीरे के समान है।
दस वर्षों में भी नहीं बढ़ाई राशि
बोर्ड परीक्षा के लिए विभिन्न कार्यों के लिए निर्धारित पारिश्रमिक दरों में 2012 के बाद दस वर्षों बाद भी कोई वृद्धि नहीं की गई। जबकि बोर्ड परीक्षा के आवेदन लेते समय विद्यार्थियों से लिया जाने वाला शुल्क दो तीन वर्ष बाद बढ़ाया जा रहा है। वर्तमान में प्रति विद्यार्थी 600 रूपए बोर्ड परीक्षा का आवेदन शुल्क लिया जा रहा है। प्रतिवर्ष बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखते हुए पारिश्रमिक दरों में भी वृद्धि की जानी चाहिए ताकी कुछ लाभ मिल सके। शिक्षकों की मानें तो महंगाई के इस दौर में इस राशि से एक पेन ही बड़ी मुश्किल से खरीदा जा सकता है। वर्तमान में एक अच्छे पेन के भी दस से 15 रूपए लगते हैं, एक पेन से करीब ती उत्तरपुस्तिकाओं का ही मूल्यांकन हो पाता है। इसलिए प्रति उत्तरपुस्तिका के लिए मिलने वाली इस राशि में से 50 प्रतिशत राशि तो अकेले पेन पर ही खर्च हो जती है। मूल्यांकन के लिए खर्च किए जाने वाले अतिरिक्त समय के लिए पर्याप्त राशि भी नहीं मिल पाती है।
शिक्षकों की रुचि कम
उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन के लिए मिलने वाले कम मानदेय के कारण हर कोई आसानी से उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन करना भी नहीं चाहता। लेकिन कार्य नहीं करने पर बोर्ड की ओर से दिए जाने वाले नोटिस के कारण वरिष्ठ अध्यापक व व्याख्याता को ये कार्य करना पड़ता है।
एक नजर फैक्ट फाइल पर
वर्तमान की पारिश्रमिक दरें
उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन मानदेय प्रति उत्तरपुस्तिका
माध्यमिक 14, उच्च माध्यमिक 15 रूपए
परीक्षा केन्द्र कार्य के लिए प्रतिदिवस
केंद्राधीक्षक 150
अतिरिक्त केंद्राधीक्षक 110
वीक्षक 90
निरीक्षण के लिए देय राशि
जिला शिक्षा अधिकारी 2000 एक मुश्त
उडऩदस्ता संयोजक 525 प्रति दिवस
उडऩदस्ता सदस्य 425 रूपए प्रतिदिवस
इनका कहना है
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिका जांचने का कार्य करने वाले शिक्षकों को मिलने वाले मानदेय की राशि को लगभग 10 वर्षों से नहीं बढ़ाया। जबकि महंगाई भत्ते सरकार कार्मिकों के हर वर्ष दो बार बढ़ाती है। उत्तर पुस्तिका जांचने वाले शिक्षकों के साथ-साथ बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करवाने वाले केंद्राधीक्षक, अतिरिक्त केंद्राधीक्षक, सहायक कर्मचारी व वीक्षक का भी मानदेय बढ़ाना चाहिए।
रामावतार पबरी, जिलाध्यक्ष, शिक्षक संघ एलीमेंट्री सैकंडरी टीचर एसोसिएशन (रेस्टा) चूरू

मूल्यांकन राशि मात्र 14 से 15 रुपए
मूल्यांकन राशि मात्र 14 से 15 रुपए

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

अब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : 21 मई को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानभीषण सडक़ हादसा: पूर्व सांसद के भतीजे समेत 4 की मौत, गैसकटर से काटकर निकाले गए शवWeather Update: दिल्ली सहित इन राज्यों में बदला मौसम ​का मिजाज, आंधी-बारिश की संभावनाMP में ओबीसी आरक्षण: जिला पंचायत 30, जनपद 20 और सरपंचों को 26 फीसदी आरक्षणपटियाला जेल में बंद Navjot Singh Sidhu ने पहली रात नहीं खाया जेल का खाना, नहीं मिला कोई VIP ट्रीटमेंटRajiv Gandhi Death Anniversary: भावुक हुए राहुल गांधी, पिता को याद कर कही दिल की बातभारतीय की शान Veer Mahaan का एक फिर खौला खून, कहा- पूरे WWE लॉकर रूम का बुरा हाल करूंगाInflation Around the World: महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.