VIDEO: कोरोना के डर से इस तरह कर रहे खरीदारी

कोरोना संकट से जूझ रहे पूरे देश में लॉक डाउन के बीच भी जगह-जगह से आ रही कुछतस्वीरें ऐसी भी हैं, जो लोगों में इस महामारी को लेकर संजीदगी का अहसास करा रही हैं।

चूरू. कोरोना संकट से जूझ रहे पूरे देश में लॉक डाउन के बीच भी जगह-जगह से आ रही कुछतस्वीरें ऐसी भी हैं, जो लोगों में इस महामारी को लेकर संजीदगी का अहसास करा रही हैं। चूरू से भी नवरात्र के पहले दिन यानी बुधवार को आई कुछ ऐसी ही तस्वीरों ने जैसे नर्म हवा के झोंके जैसा सुखद अहसास कराया। दरअसल, चूरू जिले के कईहिस्सों से आई ऐसी चंद तस्वीरें, जहां शहर के बाकी इलाकों को एक संदेश देती हुई प्रतीत हो रही थीं, तो वहीं व्यापारी समुदाय में जनजीवन की सुरक्षा के प्रति संजीदगी का भी अहसास करा रही थीं। हम बात कर रहे हैं चूरू में कई जगह लॉक डाउन के दौरान खुली ऐसी किराना व दवा दुकानों की, जहां गोल घेरे में खड़े होकर लोग सामान खरीदते अनुशासन के साथनजर आए।
गौरतलब है कि बुधवार की सुबह फोन पर कुछइलाकों में किराना की दुकानों पर और दूध के लिए बूथों पर मची आपाधापी की सूचना के बाद जब पत्रिका ने मौका निरीक्षण किया, तो गलियों में जहां लोग प्रधानमंत्री की अपील पर अधिकांशत: तो अपने घरों में दिखाई दिए, लेकिन कई ऐसी गलियां भी दिखीं, जहां लोग अपने-अपने घरों के बाहर चबूतरे आदि पर बैठे एक दूसरे को बुला कर आपस में गप्पबाजी करते भी दिखाई दिए। इसी तरह राशन की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ देखी गई। लोग थैलियों में भर-भर कर कुछ इस तरह सामान ले जा रहे थे, मानों उन्होंने मान लिया हो कि महीनों ऐसे ही हालात रहने वाले हैं।बावजूद इसके कुछ दृश्य ऐसे भी मिले, जो आंखों को सुकून देने वाले थे। गढ़ चौराहे के पास और कोर्ट रोड पर ऐसा ही नजारा देखने को मिला, जहां किराने की कई दुकानों के बाहर लोग एक घेरे के अंदर खड़े नजर आए। यह व्यवस्था कई जगह तो नगर परिषद और जिला प्रशासन ने कराई थी, तो कई जगह देखा-देखी अन्य दुकान मालिकों ने भी कर दी। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच निकला यह रास्ता वास्तव में बेहद कारगर साबित हुई। व्यवस्था के तहत हर आने वाले को दूर से ही देखकर खाली गोले में जाकर खड़ा हो जाना था। जैसे ही आगे के गोले वाला सामान लेकर निकलता, उसे उस गोले में जाकर खड़ा हो जाना था और वहां से सामान लेना था। इस सारी कवायद में दुकान मालिक को ग्राहकों को लेकर ज्यादा कवायद भी नहीं करनी पड़ी। ग्राहक भी दुकान के बाहर बने कई घेरों में से खाली घेरे को देख कर खड़े हो जाते थे और शांति के साथअपनी बारी की इंतजार कर रहे थे।गौरतलब है कि मंगलवार को और बुधवार सुबह भी कुछ किराना स्टोरों पर खासकर गलियों के अंदर मौजूद किराना दुकानों पर लोग उमड़ पड़ रहे थे। दुकान मालिक समझाइश भी करता और खुद के स्वास्थ्य और ग्राहकों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ न करने की नसीहत भी दे रहा दिखाई देता था, लेकिन ग्राहक थे कि संयम रखने को तैयार नहीं थे। जानकारी के मुताबिक, चौराहों पर मौजूद पुलिस को इस बारे में किसी ने सूचना थी, तो पुलिस को कई जगह मौके पर पहुंचना पड़ा और ग्राहकों की समझाईश अथवा जरूरी पडऩे पर फटकार लगानी पड़ी। बहरहाल, दिन चढ़ते-चढ़ते अन्य दुकानदार भी गोल घेरे की व्यवस्था आजमाते दिखाई दिए। लोग अब समझ रहे हैं।

ताकि बनी रहे खरीदारों में दूरी
बीदासर. भीड़ अधिक न हो इसके लिए दुकानों के आगे नगर पालिका ने एक-एक दो-दो मीटर के फ ासले पर सफे द कलर से गोल घेरे बनवाए गए। जिससे आवश्यक सामन खरीदने वालों मे दूरी बनी रही। बाजार खुलते ही प्रशासन बाजार में आ गया तथा अधिक भीड़ होने पर लोगो को समझाईस कर आपस में दूरी बनाए रखने की हिदायत दी। बाजारों मे एसडीएम श्योराम वर्मा, तहसीलदार अम्मीलाल यादव, अधिशाषी अधिकारी प्रकाश चन्द्र खिचड़ पालिका टीम के व्यवस्थाओं में जुटी रही।
जसवंतगढ़. कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकार द्वारा लगाये गये लोकडाउन के चलते कस्बे के बाजार पूर्णतया बन्द है। कस्बे मे बुधवार को जसवंतगढ़ पुलिस ने मेडिकल स्टोर के सामने दवाईयां लेने के लिए आ रहे लोगों के लिए एक-एक मीटर की दूरी पर खड़े रहने के लिए सफेद पाउडर के गोल घेरे बनाए गए। जिससे लोग एक साथ एक जगह पर एकत्रित नही हो सके। व उनके बीच एक मीटर की दूरी बनी रहे।
राजलदेसर. नायब तहसीलदार सुभाष कुल्हरी ने मेडिकल स्टोर , किराणा , फल, सब्जी व दुध आदि विक्रेता के दुकानदारों को निर्देशित किया कि वे अपनी-अपनी दुकानों के सामने सवा मीटर की दूरी पर ग्राहकों के खड़े होने के लिए तीन-चार सर्किल बनाए तथा अनावश्यक लोगों को खड़ा न रहने दें। नगरपालिका प्रशासन की ओर से सार्वजनिक स्थलों पर सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव करवाया गया। जहां एक ओर पुलिस प्रशासन मुश्तैद देखा गया वहीं पालिका के सफाई सेवक भी सफाई व्यवस्था में जुटे रहे। कोरोना से लडऩे के लिए कस्बे के लोग एकजुट नजर आ रहे हैं। इस महामारी से निपटने के लिए प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी रूप में अपना सहयोग दे रहे हैं।


सरकारी अस्पताल में किया नवाचार
सुजानगढ़. कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर स्थानीय सरकारी अस्पताल में बुधवार को नवाचार किया गया। ओपीडी पर्ची कक्ष के सामने लगने वाली लाइन में अब बदलाव किया है। कांउटर के बाहर बुधवार को एक-एक मीटर की दूरी पर गोलाकार आकृति बनाई जा रही है ताकी रोगी पर्ची लेने की लाइन में एक-एक मीटर की दूरी पर रहे। अस्पताल परिसर में ऐसी 96 गोलाकार आकृतियां बनाई गई है। तीन लाइन में यह आकृतियां बनाई गई।

Corona virus
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned