VIDEO: लॉकडाउन: सुकून भरा सन्नाटा शीघ्र ही देगा खुशियां

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लॉक डाउन में जिले में पूरी तरह से शांति बनी हुई है। सड़कों पर पुलिस का पहरा और सख्ती से की जा रही पूछताछ के चलते लोगों का आवागमन बंद हो गया है। सरकार ने फिलहाल ३१ मार्च तक लॉक डाउन कर रखा है ऐसे में लोग घरों में ही बैठे हैं।

चूरू. कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लॉक डाउन में जिले में पूरी तरह से शांति बनी हुई है। सड़कों पर पुलिस का पहरा और सख्ती से की जा रही पूछताछ के चलते लोगों का आवागमन बंद हो गया है। सरकार ने फिलहाल ३१ मार्च तक लॉक डाउन कर रखा है ऐसे में लोग घरों में ही बैठे हैं। इधर पुलिस ने शहर के मुख्य चौक चौराहों पर बैरियर लगाकर पुलिसकर्मी तैनात कर दिए हैं। आने-जाने वाले वाहनों से कड़ी पूछताछ भी की जा रही है जिसके चलते वाहन चालक अनावश्यक बाहर नहीं आ रहे हैं। इधर सालासर स्थित ग्राम पंचायत शोभासर में सरपंच प्रतिनिधि इमरान खान, रामनिवास ढ़ाका, भगवती प्रसाद व ग्राम विकास अधिकारी सुमेरसिंह महला एवं ग्राम गुडावड़ी में सरपंच प्रतिनिधि भागीरथ ढुकिया व ग्राम पंचायत कोलासर में सरपंच प्रतिनिधि महावीरसिंह पार्वतीसर, ग्राम पंचायत नौंरगसर में सरपंच प्रतिनिधि सुरेन्द्र झुरिया ने अपने साथियों के साथ गांव के आम चौक, गलियों व मुख्य मार्गों में सोडियम हाइपोकलोराइड का छिड़काव करवाया। ग्राम पंचायत भीमसर में बुधवार को सरपंच प्रतिनिधि लुणाराम मेघवाल, एडवोकेट विजेन्द्रसिंह राठौड़, अनुज शर्मा, मांगुसिंह, किशनसिंह, रामचन्द्र मेघवाल, हीरालाल, मुकेश आदि ने सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया।
सादुलपुर. शहर के सभी निजी अस्पतालों में कोरोना वायरस के चलते ओपीडी बंद कर दी गई है। चिकित्सकों ने बताया कि सरकार के आदेशानुसार आवश्यकता पडऩे पर एवं गंभीर बीमार को देखने एवं उपचार करने की कार्रवाई की जाएगी। डॉ.हरीराम रोहिल्ला ने बताया कि अस्पताल में कोरोना वायरस के चलते विशेष नियम भी बनाए हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग-52 पर हरियाणा सीमा से लेकर चूरू तक वाहनों के पहिए थमे रहे। हरियाणा सीमा सील रही तथा टोल नाके पर भी सन्नाटा पसरा रहा। वहीं स्थानीय पुलिस ने सांखू तिराहे पर एवं रेलवे स्टेशन के सामने झुंझुनूं, चूरू, बहल, पिलानी आदि क्षेत्रों से आने वाले वाहनों की कड़ी जांच की। पुलिस सूत्रों के अनुसार मेडिकल, राशन एवं प्रशासन की अनुमति से आवश्यक कार्य के लिए आए लोग ही सड़कों पर दिखाए दिए। कोरोना वायरस के चलते गांव पहाड़सर में अशोक विशु, रामसिंह, बलवान, देवीलाल, विक्रम, राजेन्द्र, मांगेराम गोदारा आदि हाईपोक्लोराइट स्प्रे का छिड़काव कर कोरोना से बचाव व उपचार की जानकारी दी। पार्षद जमीला चौहान तथा सुलेमान चौहान ने सफाई कर्मचारियों के लिए तीन सौ मास्क बनवाकर वितरण किए। इसके अलावा ढाणी कुम्हारान के कृष्ण कुमार दमीवाल ने एक हजार मास्क में वितरण किए। एएसपी भरतराज, नगरपालिका अधिषाशी अधिकारी अलग-अलग वाहनों में सवार होकर कोरोना वायरस के चलते सरकार के आदेशों की पालना करने की हिदायत दी। इधर, माहेश्वरी महिला मंडल की ओर से जोगी आश्रम में पैदल चलने वाले लोगों एवं राहगीरो को नि:शुल्क मास्क वितरण किए। इस अवसर पर दुर्गा लोहिया, श्वेता तोषनीवाल, रचना लोहिया, मोनिका लोहिया ने मास्क वितरण के साथ-साथ जागरुकता का संदेश दिया। टीम में भाजपा युवा मोर्चा के कृश्ण भाकर के नेतृत्व में राहुल चौधरी, रामावतार शर्मा, जितेन्द्र दाधीच, योगेश सिहाग, नरेशराव, भावेश शर्मा, दिनेश झाझडिय़ा, मुकेश पूनिया, गौतम रोहिवाल आदि ने भागीदारी निभाई।
सरदारशहर. लॉकडाउन के दौरान आमजन को राशन सामग्री को लेकर हो रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए गुरुवार से सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक राशन की दुकानें खुली रहेंगी। इन दुकानों में पांच व्यक्ति से ज्यादा न हों, इसकी ताकीद प्रशासन की ओर से की गई है। व्यापार एवं उद्योग मण्डल के सचिव अंजनी जैसनसरिया ने बताया कि आवश्यक सामग्री की आपूर्ति बनाए रखने के लिए अनाज, किराना, पशु आहार के समस्त थोक व खुदरा व्यापारी 26 मार्च से सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक अपनी-अपनी दुकानें खुली रखें। इस दौरान दुकानों में भीड़ एकत्रित न हो, इसके लिए व्यवस्था की जाए। व्यापारी कोशिश करे कि संकट की इस घड़ी में वाजिब दाम पर सामग्री की आपुर्ति की जाए। रेल्वे स्टेशन व कच्चा बस स्टैंड के व्यापारी बारी बारी से अपनी दुकानें खोलें। वहां के संगठन व मुख्य व्यापारी इस व्यवस्था को संभालें ताकि भीड़ न हो। उन्होंने बताया कि गली व मोहल्ला दुकानें व मोहल्ले में ठेले का संचालन किया जा सकता है। यह ध्यान रखा जाए कि भीड़ न हो।

लाडनूं. सब्जी मंडी में बुधवार को सीआई कृष्ण चंद्र व पुलिस स्टाफ ने दुकानदारों को निशुल्क मास्क वितरित किए व साफ -सफाई के लिए जागरूक किया। श्री विश्वकर्मा जांगिड़ युवा संगठन की ओर से 215 से ज्यादा मास्क निशुल्क वितरित किए गए। मास्क कि अनुपलब्धता के चलते कार्यकत्र्ताओं ने स्वयं ही मास्क बनाए। बुधवार को करन्ट बालाजी रोड पर रहने वाले घुमन्तू परिवारों को मास्क बांटे गए। वहीं नगरपालिका के सफाई कर्मचारियों को नगरपालिका अधिकारीयों के निर्देशन में मास्क का वितरण किया गया। इस मौके पर बजरंग जांगिड़, गोपाल खलवाणिया, महेन्द्र भदाणिया व श्रवण अठवासीया मौजूद थे।
रतनगढ़. बुधवार को शहर के मुख्य बाजार यथा अगुणा बाजार, उत्तरी बाजार, दक्षिणी बाजार व पश्चिमी बाजार, पूजा मार्केट, नृसिंग मार्केट, गीतांजलि मार्केट, रोडवेज बस स्टैण्ड की सभी दुकानें, रेलवे स्टेशन के आगे सभी दुकानें, किराना की दुकानें, फुटवियर दुकानें, चाय व पान की दुकानें तक पूर्णत: बंद रहीं। दोपहर १२ बजे से ४ बजे तक आवश्यक सामग्री की किराना दुकानें खोली गईं। प्रशासन की ओर से दुकानों के आगे एक मीटर की दूरी रखते हुए गोले बनाए गए और ग्राहक उनमें खड़े होकर सामान क्रय करते देखे गए। केवल मेडिकल स्टोर, सब्जी मंडी, दूध डेयरी वगैहर खुले रहने की छूट दी गई। मोहल्ले व गलियों में सभी प्रतिष्ठान बंद रहे। बाजारों में आवागमन रोकने, दुकानें नहीं खोलने, भीड़ न होने देने, बिना मतलब के आवागमन पर रोक वगैरह के लिए प्रशासन के तेवर तीखे रहे। एसडीएम डा.गौरव सैनी के नेतृत्व में अलग-अलग प्रशासनिक दलों की सख्ती कारगर रही। अस्पताल में खोले गए नियंत्रण कक्ष के प्रभारी डॉ. देवकरण गुरावा व डा.मनस्वी के निर्देशन में मेडिकल टीम भी पूरी सतर्क रही। बीमारों को अस्पताल पहुंचाने के लिए एम्बूलेंस सेवाएं दी गईं। क्षेत्र से बाहर जाने के लिए अति आवश्यक होने पर कुल ३७ लोगों को अनुमति दी गई। युवा समाजसेवी मुकेश हरितवाल ने अपनी ओर से १० हजार मास्क नि:शुल्क वितरित किए गए। कई लोगों ने ड्यूटी कार्मिकों को चाय, पानी, नाश्ता आदि की व्यवस्था कर सहयोग किया। गौ सेवकों ने अलग-अलग स्थानों पर गायों को खाने के लिए सामग्री डलवाई। युवा नेता निखिल इन्दौरिया ने झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोगों को भोजन के
पैकेट बांटे।
सुजानगढ़. कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर नगरपरिषद की टीमें अलग-अलग क्षेत्रो में काम कर रही हैं। आयुक्त बसन्तकुमा सैनी ने बताया कि 6 स्प्रे मशीनो से एक दर्जन वार्डो में दवा छिड़काव किया है जबकि दमकल प्रभारी महिपालसिंह के नैतृत्व में चालक भंवरसिंह, प्रमोद विश्नोई, अमजदखां ने सुबह 6 बजे से लगातार 14 घंटे कामकर वार्ड 12 से 20 तक की गलियो में दवा का छिड़काव किया। अब तक करीब 2200 लीटर दवा का छिड़काव किया जा चुका है।
तारानगर. तहसीलदार तेजपाल गोठवाल ने बताया कि एसडीएम अर्पिता सोनी ने कस्बे में लॉक डाउन के तहत लोगों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए कस्बे में प्रतिदिन किराना सामग्री की दुकानों को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक, फल-सब्जी की दुकाने व ठेले प्रतिदिन सुबह 7 से 12 बजे तक खोलने के निर्देश जारी किए हैं। दूध वितरण एवं मेडिकल की दुकानों के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नही करते हुए उन्हें पूरे दिन भी खुले रखने की छूट दी गई है।

Corona virus
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned