VIDEO: पुलिस ने दिखाई सख्ती, सीमा सील

कोरोना वायरस को हराने के लिए राज्य सरकार के आदेश पर मंगलवार को चूरू जिला लॉकडाउन रहा। राज्य में धारा 144 लागू होने के बावजूद लोग आवश्यक सेवाओं का बहाना बनाकर दिनभर सड़कों पर घरों से निकलकर घूमते हुए नजर आए।

चूरू. कोरोना वायरस को हराने के लिए राज्य सरकार के आदेश पर मंगलवार को चूरू जिला लॉकडाउन रहा। राज्य में धारा 144 लागू होने के बावजूद लोग आवश्यक सेवाओं का बहाना बनाकर दिनभर सड़कों पर घरों से निकलकर घूमते हुए नजर आए। लोगों की इस लापरवाही के कारण संक्रमण का मोर्चे को मजबूती मिल रही है।लापरवाह लोगों के खिलाफ पुलिस को पहले नरमी व सख्ती से काम लेना पड़ा। सुबह से ही जिले सहित शहर के हर नाका प्वाइंट पर जांच के बाद वाहनों को रवाना किया। संतोषजनक जवाब नहीं देने पर घर वापसी का रास्ता भी दिखाया गया। नहीं मानने वालों के चालान व वाहन सीज करने की कार्रवाई भी की गई।शहर के सभी चैक प्वांइट पर निजी वाहनों की जांच की गई,हर आने-जाने वालों से पूछताछ की गई। हरियाणा व झुंझुनूं से सटी हुई सीमा पर विशेष निगरानी रखी गई। पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने मंगलवार को जिले का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। झुंझुनूं में पॉजीटिव मरीज सामने व संदिग्ध मरीजों की संख्या को देखते हुए बिसाऊ के पास सीमाओं को सील कर दिया गया है।किसी भी संदिग्ध व्यक्ति के चूरू सीमा में आने पर रोक लगा दी गई है। झुंझुनूं से आने वाले किसी भी वाहन चालक को सीमा में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। हालांकि दूध, सब्जी, किराना स्टोर वालों को चूरू शहर में कुछ राहत दी गई है। सदर थाने के सामने लगातार वाहनों के आवाजाही होने से थानाधिकारी रामनारायण चोयल ने हाथ जोड़कर कोरोना वायरस की जंग में सरकार का सहयोग करने के लिए कहा। कुछ ने जांच करवाकर आने के लिए कहा, इस बारे में पर्ची दिखाने पर कई तरह के बहाने भी बनाए गए। पुलिस ने सदर थाना, गढ़ चौराहा, सुभाष मार्केट, रेलवे स्टेशन, लाल घंटाघर, पंखा सर्किल आदि जगहों पर नाके लगाकर वाहन चालकों को रोका। इसके बावजूद शहर के कई वार्डों में लोगों ने इस चेतावनी की अनदेखी की। कुछ जगहों पर लोग समूह में बातचीत करते हुए नजर आए।हॉस्पिटल के आईसोलेशन वार्डों के आस-पास भी पुलिसकर्मी तैनात रहे।


शहर की सीमाएं नहीं सुरक्षित
पुलिस ने ऐहतियात बरतते हुए चूरू में आने वाले रास्तों में संदिग्धों की रोक के लिए जाप्ता लगाया है।लेकिन कुछ मार्ग अभी तक ऐसे है, जहां पर रोक-टोक करने वाला नहीं हैं।रतनगढ़-सरदारशहर मार्गपर पुलिस को कोई भी जवान तैनात नहीं है।ऐसे में प्रतिदिन दर्जनों की संख्या में वाहन चालकों का इस रास्ते से आना लगा रहा।


सरपंच ने 11 बाराती ही लाने को किया पाबंद
सुजानगढ़. लॉक डाउन को लेकर अब गांवो के ग्राम पंचायतों के सरपंचों ने भी गांवों में होने वाले आयोजनों को लेकर समझाईश के साथ सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। लोढ़सर गांव के सरपंच कन्हैयालाल शर्मा ने 25 मार्च को होने वाली शादियों को सीमित व सादगी से करने को पाबंद किया है ताकी नियम-कानून का उल्लघंन न हो। सरपंच शर्मा ने बताया कि भगवानाराम भंवरिया की लड़की की शादी 25 मार्च को है। इसलिए उनको पाबंद किया है कि 11 से ज्यादा बाराती न बुलाएं और लड़की पक्ष की ओर से भी 10 से ज्यादा सदस्य एकत्रित न हों। इसी प्रकार मींगना गांव में 25 मार्च को सागरसिंह की दो बच्चियों की शादी है, इनको भी उपरोक्तानुसार सख्त हिदायत देकर पाबंद किया है। सरपंच ने बताया कि ग्राम पंचायत की एलडीसी सरोज मांडिया के 25 मार्च को होने वाला गृह प्रवेश समारोह भी स्थगित कर दिया गया है। इतना ही नहीं, सरपंच शर्मा ने पत्रिका को बताया कि सुजानगढ़ से सालासर 26 किलोमीटर के रास्ते के जरूरतमंद राहगीर व ग्राम पंचायत क्षेत्र के उन लोगों के लिए, जिनकी मजदूरी ठप या बंद हो गई, उनके लिए भोजन की व्यवस्था ग्राम पंचायत सूचना मिलने पर तुरन्त उपलब्ध कराएगी।


बेवजह घूमने वालो ंपर प्रशासन की सख्ती, शराब दुकाने बंद
सुजानगढ़. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के चलते शहर में प्रशासन की ओर से धीरे-धीरे सख्ती बरती जाने लगी है। बोबासर गांव तिराहे समेत शहर के मुख्य स्थान अशोक सर्किल, घंटाघर, लाडनूं पुलिया, गणेश मन्दिर चौराहा आदि स्थानंो पर कहीं कम, कहीं अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात कर बेवजह घूमने वालों पर सख्ती की जा रही है। बेवजह घरों से निकलने वालों को पुलिसकर्मी वापस घर भेजने में जुटे दिखे। एसडीएम डा. रतनकुमार स्वामी ने बताया कि बुधवार को सब्जीमंडी एसोसिएशन ने फल-सब्जी की सभी दुकाने बंद रखने का निर्णय लिया है। इसी प्रकार किराना की दुकाने सुबह 10 से 12 बजे व सब्जी की 9 से 12 बजे तक खुलेंगी।


359 की स्क्रीनिंग
उधर, बीसीएमओ कार्यालय के सूत्रो ने बताया कि 359 बाहरी लोगो की स्क्रीनिंग की गई है। आंगनबाड़ी व आशा सहयोगिनी की टीमो ने दो दिनो में 6 6 6 घरो में जाकर घर-घर सर्वे किया है। शहर में 13 टीमें चिकित्सा विभाग ने गठित की है। ग्रामीण क्षेत्रो में अलग टीम काम कर रही है।


सब्जी, पान-पूडिय़ा मंहगे
इस स्थिति में आलू सहित सभी सब्जियों के दामों में डेढ़ से दुगनी वृद्धि हो गई है। इसी प्रकार पान-पुडि़ए, सिगरेट, मसाला-जर्दा दामो में बढ़ोतरी हो गई है। दुकानदार मुनाफा कमाने के लालच मे कृत्रिम संकट बना रहे है। इसी प्रकार दालों व मसाला के भावो में तेजी देखने को मिली है।


अफवाहों से रहें सावधान
रविवार, सोमवार को सोशल मीडिया पर देशनोक करणी माता मन्दिर को लेकर शरारती तत्वों की ओर से अफवाहें फैलाई जा रही है। करणी माता मन्दिर प्रन्यास के पूर्व सचिव डा. केडी चारण ने बताया कि सुजानगढ़ सहित जिले के अनेक व्हाट्सअप ग्रुप काली चाय, नीम पत्ती, पोल के ताले टूटना, पट अपने आप खुलना जैसी अफवाहें फैला रहे हैं, लोग इससे सावधान रहें।

Corona virus
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned