VIDEO: शहर और गांव की गलियां सूनी

दुनियां भर में फैली कोरोना वायरस की दहशत एवं सरकार की ओर से की गई लॉकडाउन की अपील के चलते शहर में तीसरे दिन भी सन्नाटा पसरा रहा। वही जान बचाने व सरकार के आदेशों के कारण सभी गतिविधियों पर विराम सा लग गया है।

सरदारशहर. दुनियां भर में फैली कोरोना वायरस की दहशत एवं सरकार की ओर से की गई लॉकडाउन की अपील के चलते शहर में तीसरे दिन भी सन्नाटा पसरा रहा। वही जान बचाने व सरकार के आदेशों के कारण सभी गतिविधियों पर विराम सा लग गया है। धारा 144 के कारण बाजार उदास एवं गलियां सूनी नजर आईं। इस दौरान एक ओर जहां सड़के सूनी दिखाई दीं। वही आसपास पड़ोस के लोगों में चर्चा का विषय केवल कोरोना ही रहा। हर कोई मरीजों की संख्या और उनके हालातों पर ही चर्चा करता दिखाई दिया। पुलिस एवं प्रशासन की सक्रियता के कारण सड़कों पर इक्के-दुक्के लोग नजर आए, बाहर घूमने के शौकीनों को पुलिस ने समझाइश कर घर भेज दिया। घण्टा घर के पास वेवजह घूम रहे वाहन चालकों के खिलाफ यातायात पुलिस प्रभारी गणपतराम, कांस्टेबल विजय कुमार, शंकरलाल, राकेश कुमार, प्रेमाराम, नरेश दहिया आदि ने कार्रवाई करते हुए एक दर्जन वाहनों के चालान काटे तथा सीज की कार्रवाई की। पुलिस की यह कार्रवाई गांधी चौक, कच्चा बस स्टैण्ड, रेलवे स्टैशन व घण्टा घर के पास चली। जिसके कारण बहुत कम संख्या में वाहन चलते देखे गए। लॉक डाउन के कारण बाजार, गलियों ही नहीं मेगा हाइवे पर भी सन्नाटा पसरा रहा। मेगा हाइवे खाली नजर आ रहा था। वही उपखण्ड अधिकारी रीना छिंपा, डीएसपी गिरधारीलाल शर्मा, तहसीलदार सुशील कुमार सैनी, थानाधिकारी महेन्द्रदत्त शर्मा, विकास अधिकारी संतकुमार मीणा ने शहर में कई बार राउण्ड लगाकर रास्ते में मिलने वाले लोगों को इस महामारी से बचने के लिए घरों में रहने की सलाह दी। सरकारी, निजी परिवहन पूरी तरह बंद रहे। रोडवेज डिपो में बसों की कतार लग गई। वही ऑटो रिक्शा भी नहीं चले। लॉक डाउन के कारण कृषि उपज मंडी में भी चहल पहल नजर नही आई। वही सब्जी मण्डी में भी कोराना का साया नजर आया। किसान भी मण्डी में नहीं आ रहे है तथा खेतों के कार्य में जुटे हुए हैं। उपखण्ड अधिकारी रीना छिंपा ने भामाशाहों एवं दानदाताओं से सहयोग की अपील की है। जिसको लेकर कई संगठन व भामाशाह दिल खोलकर सहयोग करने के लिए आगे आए हैं।नगरपालिका में नेता प्रतिपक्ष राजकरण चौधरी ने विधायक भंवरलाल शर्मा व पूर्व पालिकाध्यक्ष मोहनलाल चौधरी की प्रेरणा से वार्ड 4 व 5 में जरूरतमंद लोगों को राशन सामग्री वितरित की। ताकि कोई भूखा न सोए। इसके अलावा व्यापार एवं उद्योग संघ, व्यापार एवं उद्योग मण्डल, रोटरी क्लब, गीतादेवी शिवप्रसाद सर्राफ चेरीटेबल ट्रस्ट की ओर से राशन सामग्री के पांच सौ कीट व भामाशाह मूलचन्द विकास कुमार मालू की ओर से राशन सामग्री की एक हजार कीट वितरित किए जाएंगे।
घांघू. गांव में लोक डाउन के तीसरे दिन बाजार बन्द रहे। मेडिकल स्टोर, सब्जी की दुकान और कुछ समय के लिए किराने की कुछ दुकानें खुली, बाकी पूर्णतया बन्द रहा, सड़के और गलियां सुनसान रही। अस्पताल के रास्ते और चूरू जाने वाले मार्ग पर कुछ वाहन दिखे। कुछ लोग सीएचसी में दवाई लेने पहुंचे। सब्जी विक्रेता रामेश्वरलाल ढाका ने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए कुछ देर के लिए दुकान खोली। सब्जी खरीदकर लोग तुरंत घर लौट जाते हैं। सीएचसी के चिकित्सा अधिकारी डॉ मोहम्मद अहसान गौरी ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम सतर्क है और लोगों को घरों में रहने के लिए समझा रही है। जो लोग विदेश से आए हैं, उन्हें पूर्ण रूप से घरों में आइसोलेट कर उनकी मॉनिटरिंग की जा रही है।
तारानगर. लॉक डाउन व धारा 144 का मंगलवार को तीसरे दिन पूर्ण असर दिखाई दिया। कस्बे में अस्पताल, मेडिकल, डेयरी, किराणा, सब्जी आदि आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें व प्रतिष्ठान बंद रहे। कस्बे के रोडवेज बस स्टैंड, अम्बेडकर सर्किल, सात्यूं बस स्टैंड, राधाकृष्ण मंदिर मार्केट, गढ चोक, मुख्य बाजार, रामदेव मंदिर मार्ग आदि पर स्थित दुकानों व प्रतिष्ठानों के बंद रहने से कस्बा विरान व सूनसान नजर आया। कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से बंद के दौरान पूरे दिन भर लोग भी घरों से नही निकले। मंगलवार को बाहर निकलने वाले लोगों के प्रति पुलिस प्रशासन का कड़ा रुख दिखाई दिया। पुलिस प्रशासन ने सुबह से जीप में गश्त लगाते हुए लोगों को घरों में ही रहने की चेतावनी देनी शुरू कर दी। पुलिस ने बेवजह घरों से बाहर निकलने वाले बाईक व स्कूटी सवार लोगों को रोककर उनसे कड़ाई से पूछताछ की व उन्हें कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी देते हुए वापिस घर भेज दिया। कई जगहों पर पुलिस बेवजह बाहर निकलने वाले लोगों से सख्ती से निपटते हुए भी नजर आई।

Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned