फ्लोराइड युक्त पानी पी रहे ग्रामीण

जिला मुख्यालय से 17 किमी. की दूरी पर गांव घांघू के लोग बरसों से फ्लोराइड युक्त खारा पानी पीने को मजबूर है। आपणी योजना का मीठा पानी कई गांवों को मिल रहा है, लेकिन घांघू की एक हजार से भी अधिक की आबादी इससे मरहूम है।

By: Madhusudan Sharma

Published: 03 Apr 2021, 11:36 AM IST

घांघू. जिला मुख्यालय से 17 किमी. की दूरी पर गांव घांघू के लोग बरसों से फ्लोराइड युक्त खारा पानी पीने को मजबूर है। आपणी योजना का मीठा पानी कई गांवों को मिल रहा है, लेकिन घांघू की एक हजार से भी अधिक की आबादी इससे मरहूम है। यहां भूमिगत कुओं का पानी पीने के काम लेते है जो खारा और फ्लोराइड युक्त है। गांव के कई सामथ्र्यवान लोगों ने तो घर में बरसाती पानी के कुण्ड बना रखे हैं, जो कुण्ड बनाने में समर्थ नहीं हैं उनको परेशानी का सामना करना पड़ता है। ग्रामीणों का कहना है कि सरकार कोई मीठे पानी की उचित व्यवस्था करे तो फ्लोराइड युक्त खारे पानी से निजात मिले।
क्या कहते हैं ग्रामीण
&गांव में बरसों से फ्लोराइड युक्त खारे पानी की समस्या है। गांव में सरकार की तरफ से घर घर में निशुल्क बरसाती कुण्ड बनवाकर लोगों की खारे पानी की समस्या का समाधान किया जा सकता है, साथ ही आपणी योजना से भी गांव को जोड़ा जाना चाहिए।
विनित राहड़, सामाजिक कार्यकर्ता, घांघू
&घांघू की लगभग एक हजार से भी ऊपर की आबादी बरसों से सरकार की अनदेखी के कारण फ्लोराइड युक्त खारा पानी पीने को मजबूर है। गांव को आपणी योजना से जोड़कर घर घर में मीठा पानी पहुंचाकर ग्रामीणों की समस्या दूर करनी चाहिए।
अमित शर्मा, वार्ड पंच, घांघू
&गांव के भूमिगत कुओं का पानी खारा और फ्लोराइड युक्त होने के कारण स्वास्थ्य पर बुरा असर होता है, चुनाव में नेता वोट लेने तो जरूर आते है, लेकिन खारे पानी की समस्या से निजात नहीं दिलाई, आपणी योजना का मीठा पानी घर-घर में नल सप्लाई में मिलना चाहिए।
हेमराज दर्जी, ग्रामीण घांघू
&ग्राम पंचायत घांघू चूरू विधानसभा का गांव है, घांघू की चौपाल पर बड़े-बड़े नेता वोट मांगने आते हैं, पर खारे फ्लोराइड युक्त पानी से किसी ने भी निजात नहीं दिलवाई, गांव को आपणी योजना से जोड़कर ऊंची टंकी बनवाकर घर-घर में मीठा पानी दिया जा सकता है।
प्यारेलाल प्रजापत, सामाजिक कार्यकर्ता, घांघू

Show More
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned