एक साल से बेच रहा था अवैध हथियार, पुलिस के हत्थे आज चढ़ा

अवैध हथियार रखने वालों की धरपकड़ में जुटी पुलिस ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए वार्ड 17 स्थित गौरीसरियों की ढाणी के एक घर में अवैध हथियार बनाने का कारखाना पकड़ा।

By: Madhusudan Sharma

Published: 03 Jan 2019, 06:54 PM IST

रतनगढ़. अवैध हथियार रखने वालों की धरपकड़ में जुटी पुलिस ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए वार्ड 17 स्थित गौरीसरियों की ढाणी के एक घर में अवैध हथियार बनाने का कारखाना पकड़ा। इस दौरान पुलिस ने अपने घर में स्थित कारखाने में अवैध हथियार बना रहे युवक को धरदबोचा। थानाधिकारी राणीदान के मुताबिक आरोपी साकिर उर्फ शकील काजी (28) पिछले करीब एक वर्ष से यहां अवैध हथियार बनाकर लोगों को मुंहमांगे दामों पर चोरी छिपे बेच रहा था। आरोपी युवक लोहे की हर चीज व मशीनरी बनाने में माहिर है। आर्थिक तंगी के चलते ये कारखाने में अवैध हथियार बनाकर बेचने लगा। थानाधिकारी के मुताबिक एसपी राममूर्ति जोशी के निर्देश पर अवैध हथियारों की धरपकड़ के लिए अभियान शुरू किया गया है। पुलिस को सूचना मिली कि गौरीसरियों की ढाणी में एक युवक अपने घर में बने कारखाने में अवैध देसी कट्टे बनाकर बेचता है। जिस पर कार्रवाई के लिए गठित टीम में शामिल पुलिसकर्मी हरफूलसिंह, दशरथ सिंह, सुरेश, बीबरल व नरेश ने दोपहर करीब तीन बजे आरोपी के घर पर दबिश दी। इस दौरान वार्ड के साकिर उर्फ शकील काजी (28) अपने घर में बने करखाने में अवैध हथियार बनाता मिला। आरोपी एक कमरे में हथौड़े से एक पूर्ण निर्मित देशी कट्टे को अंतिम रूप दे रहा था। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर अवैध रूप से आग्रेयास्त्र बनाने व अपने कब्जे में रखने के आरोप में मामला दर्ज कर लिया। इसके पास से उक्त देशी कट्टा जब्त किया गया। आरोपी साकिर उर्फ शकील को शुक्रवार को न्यायालय में पेश कर दो दिन का पुलिस रिमांड लिया जाएगा। पुलिस पिछले तीन दिनों में अवैध हथियार जब्त कर पांच जनों को गिरफ्तार कर चुकी है।

कारखाने में मिले ये उपकरण
कारखाने में तीन हथौड़े, एक छोटी हथौड़ी, एक लोहे का एरन, ग्राइंडर मशीन, लोहे का शिकंजा, लोहे की रेती, पांच ग्राइंडर चकरी, एक रिंच पाना, एक प्लास, एक कटर प्लास, लोहा घसने की एक ब्रसनुमा चकरी, आरी व फंदर, एक लोहे का ट्रेगर, एक हथियार पर लगाने का लोहे का घोड़ा, एक लोहे की ड्रिल बिट, चार लोहे की पत्तियां हथियार बनाने के लिए तैयार की हुई, 23 इंच लम्बी व पौन इंच चौड़ी चद्दर की पाती, पेचकशनुमा सरिया, छीणी, एक लोहे का 21 इंच लम्बा पाइप, वैल्डिंग राड़ सहित करीब 28 उपकरण जब्त किए गए।

आरोपी अब उगलेगा खरीदारों के नाम
पुलिस के मुताबिक रिमांड अवधि के दौरान आरोपी युवक से उससे अवैध हथियार खरीदने वालों के नाम पते उगलवाएगी। आरोपी की निशानदेही पर उन खरीदारों की गिरफ्तारी व हथियार जब्त की कार्रवाईजाएगी। उक्त कारखाना एक साल से चलने के कारण काफी संख्या में अवैध हथियार खरीदने वालों के नाम सामने आने की संभावना है।

Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned