scriptFarmers Agreed- कहां और क्यों सहमत हुए किसान, 29 तक आंदोलन स्थगित | Where and why farmers agreed, agitation postponed till 29 | Patrika News

Farmers Agreed- कहां और क्यों सहमत हुए किसान, 29 तक आंदोलन स्थगित

locationचुरूPublished: Feb 17, 2020 09:31:27 pm

Submitted by:

Vijay

सरदारशहर (चूरू) विद्युत समस्या को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा का चल रहा आंदोलन सोमवार को आश्वासन के बाद स्थगित हो गया। कृषि कुओं की कटौती की गई बिजली के विरोध में किसान सभा ने 13 फरवरी से उपखण्ड अधिकारी कार्यालय के आगे धरना शुरू किया था। ृइस दौरान प्रशासन के साथ हुई वार्ता के दौरान किसानों ने कटौती की गई बिजली को देने की मांग पर अड़ गए। जिसके कारण समझौता नहीं हो सका। वार्ता विफल होने के बाद किसानों ने सोमवार को एसडीएम कार्यालय का घेराव करने की चेतावनी दी थी।

Farmers Agreed- कहां और क्यों सहमत हुए किसान, 29 तक आंदोलन स्थगित

Farmers Agreed- कहां और क्यों सहमत हुए किसान, 29 तक आंदोलन स्थगित

सरदारशहर (चूरू) विद्युत समस्या को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा का चल रहा आंदोलन सोमवार को आश्वासन के बाद स्थगित हो गया। कृषि कुओं की कटौती की गई बिजली के विरोध में किसान सभा ने 13 फरवरी से उपखण्ड अधिकारी कार्यालय के आगे धरना शुरू किया था। ृइस दौरान प्रशासन के साथ हुई वार्ता के दौरान किसानों ने कटौती की गई बिजली को देने की मांग पर अड़ गए। जिसके कारण समझौता नहीं हो सका। वार्ता विफल होने के बाद किसानों ने सोमवार को एसडीएम कार्यालय का घेराव करने की चेतावनी दी थी। जिसको लेकर सोमवार को यहां पुलिस जाप्ता लगाया गया। मामले को बढ़ते देखकर जोधपुर डिस्कॉम के अधिकारी धरना स्थल पर पहुंच कर किसानों से वार्ता की तथा किसानों की काटी गई बिजली को देने का आश्वासन दिया तब जाकर किसान सहमत हुए तथा धरने को 29 फरवरी तक स्थगित किया। किसानों ने चेतावनी दी कि यदि 29 फरवरी तक समस्याओं का निराकरण नहीं हुआ तो फिर आंदोलन शुरू किया जाएगा। इस अवसर पर किसान सभा के प्रदेश महामंत्री छगनलाल चौधरी ने कहा कि किसानों को मात्र 6 घण्टे बिजली दी जा रही है। उसमें भी कटौती की जा रही है जिसके कारण किसानों की फसले चौपट हो रही है। प्रशासन का ध्यान अनेक बार आकर्षित कराया गया फिर भी समस्या का निराकरण नहीं होने पर आंदोलन शुरू करना पड़ा। यदि निगम के अधिकारी अपने वादे पर खरे नहीं उतरे तो फिर आंदोलन शुरू किया जाएगा।
तहसील अध्यक्ष भगवानाराम जाखड़, मंत्री काशीराम सारण, जीवणराम मेघवाल, मुनीराम सारण, डूंगरराम बेनीवाल, उमाराम पोटलिया, धनाराम सारण ने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर आदुराम पोटलिया, रामकरण भादू, राजेंद्र कुमार भंवरलाल, तिलोकाराम सारण, रामकरणसिंह, रामलाल पांडे, धर्मपाल लूणासर, मुखराम मालसर, केसराराम, रजीराम सिहाग, भंवरलाल पारीक, रामेश्वरलाल सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।
बीदासर. राजस्थान किसान सभा के बैनर तले क्षेत्र के किसानों ने सोमवार को सहायक अभियंता जोधपुर डिस्काम कार्यालय के सामने बिजली की दरें बढाने सहित विभिन्न समस्याओं को लेकर एक घण्टे तक धरना देकर विरोध प्रदर्शन किया। बाद में रैली के रूप में उपखण्ड कार्यालय पहुंचकर उपखण्ड अधिकारी को मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि किसानों को २०१७ व २०१८ का बीमा क्लेम, खरीफ फसल दिलवाने, बिजली की बढाई दरो को वापस लेने, कृषको को ५ एचपी सिंगल फे ज विद्युत कनेक्शन, बीदासर तहसील के ग्राम ढढैरू, ढाणी कालेरान सहित अन्य ढाणियों में विद्युत सप्लाई २४ घण्टे देने आदि मांग की।इस मौके पर राजस्थान किसान सभा के तहसील अध्यक्ष भादर भामु, राकेश खेरीया, सुमेर सिंह, सुरजाराम मेघवाल, ओमप्रकाश, किसनाराम, कुशलाराम खेरीया आदि किसान उपस्थित थे।
सिद्धमुख. अखिल भारतीय किसान सभा के नेतृत्व में किसानों द्वारा बीमा क्लेम की मांग को लेकर उपतहसील के आगे दिया जा रहा धरना सोमवार को भी जारी रहा। बेगराज राजपुरोहित ने बताया कि यदि किसानों की मांगो पर मंगलवार तक कोइ समाधान नही होता है तो किसान बुधवार को आर पार की लडाइ लडेंगे। धरने पर उपस्थित सिद्धमुख भीमसाना, राजपुरिया, गालड आदि क्षेत्रों के किसानों से प्रदर्शन में शामिल होने की बात कही। इस मौके पर मोहनलाल, गोरीशंकर, महावीर भूपसिंह पूनिया, हरिराम नाइ आदि उपस्थित थे
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो