वाइल्ड लाइफ कमेटी ने कहां और क्यों रोका सड़क का काम

छापर (चूरू) गत वर्ष 17 में सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने छापर- देवानी सड़क के नवीनीकरण के कार्य का उद्घाटन किया था। कस्बेवासियों को आस बंधी थी कि शायद सबसे बड़ी समस्या का हल हो जाएगा। लेकिन निर्माण कार्य को वाइल्ड लाइफ कमेटी की टीम ने रोक दिया।

By: Vijay

Published: 01 Mar 2020, 10:48 PM IST

छापर (चूरू) गत वर्ष 17 में सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने छापर- देवानी सड़क के नवीनीकरण के कार्य का उद्घाटन किया था। कस्बेवासियों को आस बंधी थी कि शायद सबसे बड़ी समस्या का हल हो जाएगा। लेकिन निर्माण कार्य को वाइल्ड लाइफ कमेटी की टीम ने रोक दिया।23 दिसंबर 2019 को मंत्री जी फिर छापर में आपणी योजना के कार्यक्रम में आए, मंत्री मेघवाल ने इस वर्ष फरवरी में सड़क का निर्माण शुरू होने की बात कही।उल्लेखनीय है कि सीकर-नोखा स्टेट हाईवे 20 पर तीन किलोमीटर की सड़क छापर व आसपास के गांवों की लाइफ लाइन कही जाती है।वन विभाग और वाइल्ड लाइफ कमेटी की आपत्ति के कारण इसका काम बंद है।सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल की ओर से नवीन प्रस्तावित मार्ग को डी नोटीफाई सहित मरम्मत के लिए 25 लाख स्वीकृत कराने की बात कही जा रही है।सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल ने बताया कि तालछापर अभयारण्य से गुजरने वाली सड़क के मरम्मत कार्य की स्वीकृति के लिए पीडब्ल्यूडी की ओर से प्रकरण ऑनलाइन दर्ज करवा दिया गया है।
सहायक वन संरक्षक प्रदीप चौधरी ने बताया कि इस सड़क के मरम्मत कार्य एवं अन्य निर्माण कार्य के लिए अभी तक कोई स्वीकृति आदेश प्राप्त नहीं हुआ है।उच्च स्तर से निर्णय के बाद ही, कार्यवाही की जाएगी । एक्सईएन नरेन्द्रपाल सिंह ने बताया कि एनओसी लेने के लिए सारे डॉक्यूमेंट वन विभाग की पोर्टल पर डाल दिए गए वजो डीएएफओ चूरू की ओर से जयपुर भेजे गए। वहां कुछ आपत्ति के बाद वापस डीएफओ के पास आ गए।आपत्तियों को दूर कर कागजात जयपुर भेज दिए वहां से जवाब आने के बाद ही पता चल पाएगा ।

Vijay Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned