किसने कहा कि जब तक पूरी नहीं होगी मांगें, तब तक जारी रहेगा धरना

चूरू. बीमा क्लेम व अन्य मांगों को लेकर जिला कलक्ट्रेट परअखिल भारतीय किसान सभा तहसील कमेटी का धरना 5वें दिन भी जारी रहा। किसान सभा के जिला मंत्री उमराव सिंह ने कहा कि रबी 2017-2018 व २०१८-२०१९ व खरीफ 2018 का जिले के हजारों किसानों का बीमा क्लेम बीमा कंपनी डकार गई। तहसील मंत्री घनश्याम पांडिया ने कहा कि 17 मार्च को जिला कलक्ट्रेट पर बीमा कंपनी का पुतला जलाया जाएगा। किसान नेता निर्मल कुमार ने कहा कि अभी हुई ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा और बीमा क्लेम दिया जाए।

By: Vijay

Updated: 07 Mar 2020, 11:38 AM IST

चूरू. बीमा क्लेम व अन्य मांगों को लेकर जिला कलक्ट्रेट परअखिल भारतीय किसान सभा तहसील कमेटी का धरना 5वें दिन भी जारी रहा। किसान सभा के जिला मंत्री उमराव सिंह ने कहा कि रबी 2017-2018 व २०१८-२०१९ व खरीफ 2018 का जिले के हजारों किसानों का बीमा क्लेम बीमा कंपनी डकार गई। तहसील मंत्री घनश्याम पांडिया ने कहा कि 17 मार्च को जिला कलक्ट्रेट पर बीमा कंपनी का पुतला जलाया जाएगा। किसान नेता निर्मल कुमार ने कहा कि अभी हुई ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा और बीमा क्लेम दिया जाए। इस मौके पर बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे। वहीं अखिल भारतीय किसान सभा जिला कमेटी की ओर से जिला कलक्टर को ज्ञापन देकर ओलावृष्टि से खराब हुई रबी 2019-20 की पकी फसलों का मुआवजा दिलाने की मांग की गई।
इसी तरह राजस्थान किसान सभा, चूरू जिला काउंसिल की ओर से जिला कलक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया गया। इसमें बकाया बीमा क्लेम का भुगतान के साथ बिजली की बढ़ाई दरों को वापस लेने, घरेलू बिजली 200 यूनिट प्रतिमाह नि:शुल्क करने, किसानों को सिंगल फेस कनेक्शन देने, प्रभावी समर्थन मूल्य कानून बनाने आदि मांग की गई।
सुजानगढ़. अखिल भारतीय राजस्थान किसान सभा की स्थानीय शाखा की ओर से शुक्रवार को 6 सूत्री मांगों को लेकर एसडीएम कार्यालय के सामने धरना दिया। अध्यक्ष तेजपाल गोदारा के अनुसार दिल्ली विधानसभा चुनावो में कांग्रेस पार्टी ने किसानो को बिजली फ्री, घरेलू उपभोक्ता को 300 यूनिट फ्री देने का वायदा किया था, उसी तर्ज पर राजस्थान में कांग्रेस के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को आदेश करने चाहिए। सचिव रामनारायण रूलाणियां ने बताया कि राजस्थान चुनावो में राहुल गांधी ने 10 दिनो में किसानो को सम्पूर्ण कर्जा माफ का वायदा अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। उन्होने तहसील क्षेत्र का बकाया बीमा क्लेम दिलाने, सिंगलफेज लाईट 24 घंटे देने की मांग की। धरना देने वालो में नारायणसिंह, देवकीनन्द शर्मा, लिखमाराम ज्याणी, मालाराम सारण, सांवताप्रसाद दुसाद, जयराम टांडी, लालूराम बिजारणियां, देवीसिंह, ओमप्रकाश डूडी, हीरराम मील आदि शामिल थे। इसके बाद मुख्यमंत्री के नाम मांग पत्र एसडीएम कार्यालय में तहसीलदार अमरसिंह को सौंपा गया। उधर, सभा के जयराम टांडी, जगदीश पूनियां, नेमीचन्द घोटिया, लालूराम ने जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियन्ता कार्यालय में ज्ञापन देकर चरला गांव में आपणी योजना की खेल को पाइप लाईन से जोडऩे की मांग की।
साहवा.अखिल भारतीय किसान सभा की स्थानीय ईकाइ के तत्वाधान में साहवा कस्बे के बैंकों से जुड़े सैंकड़ों किसानों का धरना शुक्रवार को दूसरे दिन जारी रहा।सभा के स्थानीय कार्यकर्ताओं ने धरने स्थल पर आए किसानों की समस्याएं सूचीबद्ध कर समाधान का आश्वासन दिया।
किसानों से लिया गया अधिक ब्याज वापस होगा
सरदारशहर. अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले भानीपुरा एसबीआई शाखा के आगे चल रहा धरना शुक्रवार को आश्वासन के बाद समाप्त हो गया। किसान सभा के प्रदेश महामंत्री छगनलाल चौधरी ने बताया कि किसानों के आंदोलन से बैंक की ओर से वसूले गए अधिक ब्याज को वापिस दिया जाएगा। इस अवसर पर जीवनराम मेघवाल, रामकृष्ण छि?पा, केसराराम सारण, फूसाराम हुड्डा, शिवभगवान भाकर, बीरबलनाथ सिद्ध आदि किसान उपस्थित थे।

Vijay Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned