घर बैठे कर सकेंगे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए खुश खबरी है। अब उन्हे कोचिंग के लिए दूर जाने की जरूरत नहीं होगी।

By: Madhusudan Sharma

Published: 14 Sep 2021, 11:16 AM IST

चूरू. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए खुश खबरी है। अब उन्हे कोचिंग के लिए दूर जाने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि राज्य सरकार के निर्देश पर कॉलेज शिक्षा ने भी नवाचार के क्षेत्र में कदम रख दिए हैं। इस नवाचार के तहत विद्यार्थियों को निशुलक सहायता मिलेगी और परीक्षा के लिए ज्ञान का अर्जन भी कर सकेंगे। इस संबंध में कॉलेज शिक्षा विभाग की ओर से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं की नि:शुल्क सहायता के लिए ज्ञानसुधा कार्यक्रम शुरू किया गया है। जिसमें विषय-विशेषज्ञों की ओर से सहायक प्रोफेसर कॉलेज शिक्षा सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित ऑनलाइन लाइव सत्र आयोजित किए जाएंगे। उनके रिकॉर्डेड एवं ऑफलाइन तैयार व्याख्यान ज्ञानसुधा यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध करवाए गए हैं। जिसमें 500 से अधिक वीडियो इस चैनल पर अपलोड करवाए जा चुके हैं। सहायक आचार्य कॉलेज शिक्षा भर्ती परीक्षा से पूर्व परीक्षार्थी स्वयं को जांचने एवं तैयारी सुदृढ करने में ये चैनल मददगार साबित होगा। विद्यार्थियों की सहायता के लिए मॉक टैस्ट सीरीज के रूप में एक नई पहल ज्ञान परख आरम्भ की जा रही है, जिसमें प्रतियोगिता परीक्षा के पैटर्न पर आधारित विषयवार ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। ताकि प्रतियोगी स्वयं का परीक्षा से पहले मूल्यांकन कर सके।
गूगल फॉर्म पर करना होगा रजिस्ट्रेशन
कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक ने बताया कि ज्ञान परख कार्यक्रम के लिए गूगल फॉर्म के माध्यम से रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन लिंक आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की वैबसाइट पर दिया गया है। मॉक टैस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मॉक टैस्ट गूगल फॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन करवाए जाएंगे। मॉक टैस्ट प्रश्नपत्र के लिंक भी विभाग की ओर से जारी कर दिए गए हैं। ये लिंक निर्धारित तिथि के अनुसार दोपहर 12.00 बजे एक्टिव कर दिए जाएंगे। विषय विशेष के प्रथम एवं द्वितीय प्रश्नपत्रों में प्रश्नों की संख्या 100-100 होगी। सभी विषयों के प्रथम एवं द्वितीय प्रश्नपत्रों के लिए परीक्षा की समय अवधि 1.30 मिनट निर्धारित की गई है। परीक्षा प्रश्नोत्तर की शीट को सबमिट करते ही परीक्षार्थी को अपना स्कोर स्वयं पता चल सकेगा। इस कार्यक्रम के लिए आयुक्तालय की ओर से नवाचार एवं कौशल विकास प्रकोष्ठ को नोडल बनाया गया है।
सामान्य ज्ञान सहित कुल 8 विषय का चयन
राजकीय लोहिया महाविद्यालय चूरू के प्राचार्य प्रो. दिलीप सिंह पूनिया ने बताया कि प्रथम चरण में विभाग की ओर से सामान्य ज्ञान सहित कुल 8 विषयों हिन्दी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, भूगोल, रसायनशास्त्र, वनस्पतिशास्त्र एवं अर्थशास्त्र का चयन किया है। जिनकी तिथियां राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से निर्धारत कार्यक्रम से पूर्व में रखी गई हैं।
पहला मॉक टैस्ट सामान्य ज्ञान का 15 सितंबर को
पहला मॉक टैस्ट 15 सितम्बर को सामान्य ज्ञान का होगा। इसके बाद लगातार 30 सितम्बर तक मॉक टैस्ट आयोजित करवाए जाएंगे। एक दिन में एक ही टैस्ट होगा। जिसका कार्यक्रम भी विभाग की ओर से जारी कर दिया गया है। सभी राजकीय एवं निजी महाविद्यालयों को इस योजना का प्रचार करने क निर्देश जारी एि गए हैं।

Show More
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned