scriptअब ईपीएफओ करेगा सस्ता घर खरीदने में आपकी मदद | EPFO to help you buy cheap home | Patrika News
Video City

अब ईपीएफओ करेगा सस्ता घर खरीदने में आपकी मदद

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कर रहा है कर्मचारियों को सस्ता घर खरीदवाने संबन्धी नियम बनाने पर विचार

Sep 09, 2015 / 03:07 pm

सुभेश शर्मा

Real Estate

Real Estate

नई दिल्ली। अब जल्द ही आप ईपीएफओ की मदद से घर ले पाएंगे। क्यूंकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की नीति निर्धारण संस्था केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) ईपीएफ अंशधारकों के लिए आवास सुविधा के संबंध में विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट पर विचार कर रहा है।


समिति ने सर्वसम्मति से उपभोक्ताओं को घर खरीदने में मदद संबंधी एक योजना की सिफारिश की है। यदि यह योजना धरातल पर उतारी जाती है तो अंशदाताओं को सस्ते घर खरीदने के लिए अपने भविष्य निधि योगदान को गिरवी रखने की अनुमति दी जा सकती है। इसके लिए आप अपने पीएफ से कुछ अडवांस ले सकेंगे और फंड में भविष्य के अंशदान को कर्ज की मासिक किस्त के भुगतान के लिए कर्जदाता के पास गिरवी रखने की अनुमति होगी।


इसमें सुझाव दिया गया है कि लाभार्थियों को इस योजना के तहत आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय की योजनाओं के भी फायदे दिए जाएंगे। हालांकि अभी समिति इस बात पर भी विचार कर रही है कि यह योजना कम आय वाले कर्मचारियों के लिए है या अधिक आय वाले कर्मचारियों के लिए भी होगी।


ईपीएफओ के पेंशनधारकों की संख्या अभी तकरीबन 51 लाख है। ईपीएफओ पेंशनधारकों को जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए बैंकों को सेवा शुल्क देता है। इस योजना के तहत पेंशन धारकों को एक बार 100 रुपए और बाद के वर्षों में 30 रुपए प्रोत्साहन राशि देने का प्रस्ताव है।

Home / Video City / अब ईपीएफओ करेगा सस्ता घर खरीदने में आपकी मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो