scriptपांचवें फ्लोर से कमर्शल प्रॉपर्टी के दामों मेें 30 फीसदी तक गिरावट | Property dm circle rates | Patrika News

पांचवें फ्लोर से कमर्शल प्रॉपर्टी के दामों मेें 30 फीसदी तक गिरावट

Published: Dec 01, 2015 03:58:00 pm

राजधानी में नया डीएम सर्किल रेट मंगलवार से लागू होगा। प्रस्तावित सर्किल रेट पर मांगी गई आपत्तियों के निस्तारण के बाद डीएम ने सोमवार को नए सर्किल रेट को मंजूरी दे दी

Delhi Real estate

Delhi Real estate

लखनऊ। राजधानी में नया डीएम सर्किल रेट मंगलवार से लागू होगा। प्रस्तावित सर्किल रेट पर मांगी गई आपत्तियों के निस्तारण के बाद डीएम ने सोमवार को नए सर्किल रेट को मंजूरी दे दी। इसके तहत कमर्शल सर्किल रेट में 25 से 30 फीसदी तक की कमी की गई है, वहीं चौथे फ्लोर से ऊपर की सभी कमर्शल प्रॉपर्टी के दाम भी 30 फीसदी तक घट गए हैं।

डिस्ट्रिक्ट रजिस्ट्रार धनंजय शुक्ला ने पिछले दिनों डीएम सर्किल रेट की प्रस्तावित दरों पर आपत्तियां मांगी थीं। इनमें अंसल समते 5 अन्य लोगों ने आपत्तियां दाखिल की थीं। इनका निस्तारण सोमवार को कर दिया गया। उन्होंने बताया कि अभी तक कमर्शल सर्किट रेट का निर्धारण वर्तमान दर में 300 गुना तक बढ़ौतरी कर किया जाता था। इस बार इसका निर्धारण कॉरपेट एरिया के आधार पर किया जाता है। इस कारण कई जगह प्रॉपर्टी रेट 50 फीसदी तक कम होने की बात कही गई है। इसके तहत सबसे ज्यादा रेट सदर तहसील में ही गिरे हैं। 

यहां दुकानों की दरें 20 से 30 फीसदी, ऑफिसों की दरें 30 से 40 फीसदी और गोदामों के रेट 40 से 50 फीसदी कम होंगे। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव महानगर, हजरतगंज, शिवाजी मार्ग, विभूतिखंड, अलीगंज, खुनखुनजी रोड आलमबाग, कानपुर रोड, रायबरेली रोड आदि क्षेत्रों में पड़ेगा, हालांकि मोहनलालगंज और बीकेटी इलाके की कमर्शल प्रॉपर्टी के रेट में सदर तहसील के मुकाबले 5 से 10 फीसदी की कमी आई है।

ट्रेंडिंग वीडियो