scriptसहज सुलभ रहें, समस्याओं को धैर्य पूर्वक सुनें और समाधान करें: वेलुमणि | Be readily accessible, listen to problems patiently and solve them | Patrika News

सहज सुलभ रहें, समस्याओं को धैर्य पूर्वक सुनें और समाधान करें: वेलुमणि

locationकोयंबटूरPublished: Jan 23, 2020 10:20:04 am

Submitted by:

Rahul sharma

सहज सुलभ रहें, समस्याओं को धैर्य पूर्वक सुनें और समाधान करें: वेलुमणि

सहज सुलभ रहें, समस्याओं को धैर्य पूर्वक सुनें और समाधान करें: वेलुमणि

सहज सुलभ रहें, समस्याओं को धैर्य पूर्वक सुनें और समाधान करें: वेलुमणि tamilnadu

कोयम्बत्तूर. नगर निकाय व ग्रामीण विकास मंत्री एसपी वेलुमणि ने कहा है कि पंचायतों के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को हर वक्त आम लोगों के सहज सुलभ रहना चाहिए। ग्रामीणों की समस्याओं को धैर्य पूर्वक सुनें और समाधान की कोशिश करें।
वेलुमणि बुधवार को कोयम्बत्तूर के आरएस पुरम स्थित कलियारंगम में आयोजित प्रशिक्षण सत्र में 228 पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में विकास परियोजनाओं के लिए पर्याप्त धन आवंटित किया गया है। पंचायत सदस्य अपने इलाकों के विकास में सहभागी बनें। उन्होंने कहा कि काम ही बोलता है। जो विकास कराएगा, जनता उसे याद रखेगी। समाज सेवा के जरिए ही वे आगे बढ़ सकेंगे। काम कराने में भेदभाव नहीं बरतें।अब वे अपने इलाके की पूरी जनता के प्रतिनिधि हैं।
मंत्री ने कहा कि आज प्लास्टिक की समस्या गांवों तक पहुंच गईहै। ये और भयावह हो इससे पहले ही पंचायत स्तर पर इसकी रोकथाम के उपाय किए जाने चाहिए। इसके लिए पंच -सरपंच आगे आएं। उन्होंने कहा कि कोयम्बत्तूर में पानी का संकट बना रहता है। इसका ठोस समाधान बरसात के पानी की एक-एक बंूद का संचयन हैं।
मंत्री ने सलाह दी कि पंचायत प्रतिनिधि को अपने क्षेत्रों में प्लास्टिक के उपयोग को खत्म करने और वर्षा जल संचयन के उपाय करने की की प्रतिज्ञा लें ।उन्होंने कहा कि वर्षा जल संचयन (आरडब्ल्यूएच) तकनीक को लागू करके हम गर्मीऔर सूखे की स्थिति का मुकाबला कर सकते हैं। इसलिए पंचायत प्रमुखों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके इलाके में हर घर में वर्षा जल संचयन के उपाय किएजाएं। लोगों को उनके घरों पर आरडब्ल्यूएच स्थापित करने के लिए जागरुक करें।कार्यालय व अन्य इमारतें में भी बरसात के पानी को एकत्रित करने की प्रणाली होनी चाहिए।
मंत्री ने बताया कि उन्होंने अपना राजनीतिक सफर पंचायत चुनाव में जीत के साथ शुरु किया था। उस वक्त सभी मुद्दों और आवश्यकताओं की जानकारी रखता था।यहां तक कि सफाई पर भी निगरानी रखता था। मंत्री ने कहा कि राजनीति के जरिए समाजसेवा का पहला कदम पंचायत है। जो काम करेगा जनता उसे आगे बढ़ाएगी।प्रशिक्षण सत्र में जिला कलक्टर सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो