scriptकरंट लगने से हाथी की मौत | elephant dies due to electrocution | Patrika News

करंट लगने से हाथी की मौत

locationकोयंबटूरPublished: Apr 24, 2019 11:59:47 am

मेट्टूपालयम इलाके में मंगलवार तड़के एक खेत में करंट लगने से हाथी की मौके पर ही मौत हो गई। पौ फटने पर लोगों के घटना की जानकारी मिली। खबर मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई।

elephant dies

करंट लगने से हाथी की मौत

कोयम्बत्तूर. मेट्टूपालयम इलाके में मंगलवार तड़के एक खेत में करंट लगने से हाथी की मौके पर ही मौत हो गई।
पौ फटने पर लोगों के घटना की जानकारी मिली। खबर मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। अधिकारियों ने घटनास्थल का बारीकी से मुआयना किया। एक अधिकारी ने बताया कि करीब तीस साल का हाथी रात में खेत में घुसा था। यहां काजू , सुपारी व मसालों के पेड़ -पौधे हैं।
हाथी ने सुपारी के एक लम्बे पेड़ को संूड़ से खींचने की कोशिश की। पेड़ के पास ही विद्युत लाइन है। उसके तार ढीले होने से झूल रहे थे। पेड़ खीचते समय तार उसमें उलझ कर हाथी के ऊपर आ गिरा। मौके पर ही उसकी मौत हो गई। विभाग के चिकित्सक ने पोस्टमार्टम किया गया है। इन दिनों हाथियों के झुण्ड मेट्टूपालयम इलाके में विचरण कर रहे हैं। वन विभाग के गश्ती दल इन पर निगाह रखे हुए हैं। समय- समय पर किसानों को इनकी जानकारी दी जाती है।
मेट्टूपालयम में सर्वाधिक मामले
उल्लेखनीय है कि इससे पहले १७ जनवरी २०१७ को मेट्टूपालयम इलाके में खेत के बाड़ में लगे बिजली की तारों के छू जाने से हाथी की मौत हो गई। उसके साथ छह साल का एक शावक था वह झुलस गया। इसी प्रकार ३० नवम्बर २०१७ को भी मेट्टूपालयम इलाके में ही ३० साल का एक हाथी करंट लगने से मारा गया था। बारह मई २०१६ को मेट्टूपालयम इलाके में ही एक हाथी व हरिण की करंट लगने से मौत हो गई थी।इन तीनों मामलों में किसानों ने अपने फसलों को बचाने के लिए खेतों की बाड़ में करंट छोड़ दिया था।
मेट्टूपालयम के पास लिंगापुरम में किसान रमैय्या (७५) ने हाथियों को खेत से दूर रखने के लिए लोहे की कांटे दार बाड़ में बिजली का तार लगा दिया था। इसका स्विच बंद था। इसे चालू करने के लिए एक रस्सी बांध रखी थी। देर रात एक हाथी को खेत की ओर आते देख उसने रस्सी खींच कर स्विच चालू कर दिया इससे बाड़ में करंट बहने लगा। लेकिन बारिश के कारण रस्सी गीली थी और वह बाड़ से छू गई।
इससे गीली रस्सी में करंट से किसान की मौके पर ही मौत हो गई। इधर हाथी भी खेत की ओर आते समय बाड़ से छू गया और उसका भी करंट लगने से दम टूट गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो