scriptतमिलनाडु के इस मंदिर में रोज होती है एक पूर्व मुख्यमंत्री की पूजा | Ex Tamilnadu CM jaya temple in coimbatore | Patrika News

तमिलनाडु के इस मंदिर में रोज होती है एक पूर्व मुख्यमंत्री की पूजा

locationकोयंबटूरPublished: Jul 19, 2019 10:44:03 pm

Amma Temple in Coimbatore : अम्मा के समर्थकों ने कोयम्बत्तूर में बनाया मंदिर

puja
कोयम्बत्तूर. दक्षिणी भारतीय राज्यों में नेताओं और फिल्मी सितारों का मंदिर कोई नई बात नहीं। प्रशंसक अपने चहेते नेताओं और अभिनेताओं की आराध्य की तरह पूजा-अर्चना भी करते हैं। राज्य ( Tamil Nadu ) में सत्तारूढ़ AIADMK अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषड्गम ( एआईएडीएमके) के कुछ कार्यकर्ताओं ने कोयम्बत्तूर Coimbatore में पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता Jayalalithaa का मंदिर बनाया है। इस मंदिर प्रतिदिन जया Amma की मूर्ति की पूजा puja होती है। शहर के गणेशपुरम इलाके में जहां अम्मा के नाम से लोकप्रिय रहीं जया की मूर्ति statue बनी है, उसी मंदिर में आंजनेय और कालभैरव आदि देवी-देवताओं की मूर्तियां idols भी हैं। बाकी देवी-देवताओं के साथ अम्मा की भी पूजा pooja होती है। जया की मूर्ति आठ टन के एकल शिला stone से बनी है और इस पर करीब पांच लाख रुपए का खर्च आया। जया के चेहरे की नीचे जन्म-निधन का वर्ष भी अंकित किया है। साथ ही एक भाला, पार्टी का चुनाव चिह्न दो पत्ती और एक घण्टी भी बनी है। दूसरी तरफ, 12 तमिल Tamil राशियां भी अंकित हैं। कुछ दिन पहले ही शहरी निकाय प्रशासन मंत्री एस पी वेलुमणि S P Velumani ने इसका उद्घाटन किया था।
jayalalithaa
इलाके के एआईएडीएमके कार्यकर्ता दयाल कुमार कहते हैं कि यह मंदिर अम्मा को श्रद्धांजलि है। इसका निर्माण हमने इस इलाके के विकास के लिए अम्मा के योगदान के सम्मान में किया है। उन्होंने हमारे लिए अपना जीवन न्यौछावर कर दिया। हमारे लिए वे देवता के समान हैं, जिसे हमने देखा है। पूर्व वार्ड पार्षद वेणुगोपाल ने कहा कि अम्मा जब सत्ता में थीं तब इस इलाके में कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की थी। यह मंदिर इस इलाके के लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने लिए धन्यवाद के तौर पर किया गया है। मंदिर में दिन में दो बार जया की मूर्ति की पूजा की जाती है। हालांकि, तमिलनाडु में जया की यह कोई पहली मंदिर नहीं है। दिसम्बर 2016 में निधन के बाद तंजावुर Thanjavur में एक पार्टी कार्यकर्ता ने जयललिता का मंदिर बनवाया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो