समाज की सेवा हो पहली प्राथमिकता

Maheswhari Samaj हमारी सफलता में समाज का योगदान सबसे ज्यादा होता है और किसी मुकाम पर पहुंचने के बाद हमें समाज की सेवा को प्राथमिकता देनी चाहिए।

By: Dilip

Published: 01 Jul 2019, 12:18 PM IST

कोयम्बत्तूर. हमारी सफलता में समाज का योगदान सबसे ज्यादा होता है और किसी मुकाम पर पहुंचने के बाद हमें समाज की सेवा को प्राथमिकता देनी चाहिए।
यह बात रविवार को अखिल भारतीय माहेश्वरी सभा all indian maheshwari sabha के अध्यक्ष श्याम सुंदर सोनी ने यहां Coimbatore माहेश्वरी भवन maheshwari bhavan के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि हमें खुद आगे बढऩे के साथ ही समाज के विकास development में योगदान देना चाहिए। उन्होंने माहेश्वरी समाज की घटती आबादी Population का जिक्र करते हुए कहा कि आजकल लोग एक बच्चे Single kid की अवधारणा पर चल रहे हैं लेकिन इसकी भी अपनी खामियां हैं। किसी परिवार Family में सिर्फ एक बच्चा होने से उसमें अकेलापन बढ़ता है क्योंकि उसे दूसरे बच्चे का साथ नहीं मिल पाता है। भाग-दौड़ भरी जिंदगी में माता-पिता या परिवार के दूसरे सदस्य भी बच्चे को ज्यादा वक्त नहीं दे पाते हैं। इससे दूसरी तरह की समस्याएं बढ़ रही हैं।
उन्होंने कहा कि बदलते समय के साथ समाज की सोच भी बदली है। Education शिक्षा हो या शादी Marriage, इसका असर हर जगह दिख रहा है। हमें इन चुनौतियों से भी निपटने के लिए भी आगे आना होगा और व्यवहारिक समाधान तलाशने होंगे। उन्होंने माहेश्वरी समाज के बेघर लोगों को मकान उपलब्ध कराने की घोषणा करते हुए कहा कि इसके लिए एक न्यास बनाया गया है। हमारी कोशिश होगी कि माहेश्वरी समाज का कोई भी व्यक्ति बेघर नहीं रहे और हम सब मिलकर इस लक्ष्य को हासिल करेंगे। उन्होंने कहा कि काफी कम आबादी होने के बावजूद कोयम्बत्तूर में माहेश्वरी समाज का अपना भवन होना एक बड़ी उपलब्धि है।

maheswari samaj

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए माहेश्वरी सभा, कोयम्बत्तूर coimbatore के अध्यक्ष श्रीगोपाल माहेश्वरी और सचिव संतोष मूंदड़ा ने भी समाज की गतिविधियों व भवन निर्माण पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि समाज का अपना भवन होना एक सपना था जो सभी लोगों के सहयोग से पूरा हुआ। इससे पहले सुबह माहेश्वरी ने फीता काटकर भवन का उद्घाटन किया। इस मौके पर राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनी के अलावा Kerala केरल-पुदुचेरी और तमिलनाडु ( Tamil Nadu ) के अध्यक्ष अमृतलाल चांडक और सचिव प्रेम बिसानी के अलावा माहेश्वरी सुरभि महिला मंडल, कोयम्बत्तूर की अध्यक्ष बीना मूंदड़ा, सचिव सुनीता भट्टर, माहेश्वरी युवा परिषद, कोयम्बत्तूर के अध्यक्ष नीरज राठी और सचिव शिव कुमार मंत्री सहित काफी संख्या में समाज के सदस्य मौजूद थे। उद्घाटन के बाद कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों के दीप प्रज्जवलन और गणेश व महेश वंदना से हुई। समाज की बालिकाओं व महिलाओं ने भी रंगारंग प्रस्तुति दी। इस मौके पर अतिथियों का सम्मान भी किया।

Dilip Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned