scriptशांति के लिए भगवान महावीर के सिद्धातों को अपनाएं | Follow the principles of Lord Mahavira for peace | Patrika News

शांति के लिए भगवान महावीर के सिद्धातों को अपनाएं

locationकोयंबटूरPublished: Apr 22, 2019 12:25:24 pm

श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथ सभा विल्लुपुरम के तत्वावधान में भगवान महावीर जन्म कल्याण महोत्सव का आयोजन रविवार को मुनि रमेश कुमार के सानिध्य में आयोजित हुआ ।

jain pravachan

शांति के लिए भगवान महावीर के सिद्धातों को अपनाएं

सेलम. श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथ सभा विल्लुपुरम के तत्वावधान में भगवान महावीर जन्म कल्याण महोत्सव का आयोजन रविवार को मुनि रमेश कुमार के सानिध्य में आयोजित हुआ ।
इस मौके पर महावीर भवन में धर्मसभा में मुनि रमेश कुमार ने कहा- आज विश्व बारूद के ढेर पर बैठा है । जहां चारों और अणु – परमाणु बम से एक राष्ट्र दूसरे राष्ट्र को भयभीत कर रहा है । अशांति और भय के इस वातावरण में महावीर के संदेशों से शांति स्थापित की जा सकती है ।
इसलिए वर्तमान युग में महावीर की शिक्षाओंं की सबसे ज्यादा जरूरत है।
मुनि सुबोध कुमार ने कहा कि जीवन में बदलाव के लिए अहिंसा, अपरिग्रह और अनेकांत के सिद्धांतों को अपनाने की जरूरत है। इससे पूर्व महामंत्रोच्चारण से जन्म कल्याण महोत्सव का शुभारंभ हुआ । तेरापंथ कन्या मंडल ने महावीर अष्टकम् से मंगलाचरण किया । जवरीलाल सुराणा ने समाज की ओर से सभी का स्वागत किया । मुख्य अतिथि जैन श्वेतांबर तेरापंथ ट्रस्ट ट्रिप्पलीकेन के अध्यक्ष गौतम सेठिया ने महावीर के दर्शन को विस्तार से समझाया ।
तेरापंथ कन्या मंडल व किशोर मंडल ने सामूहिक रुप से महावीर के सिद्धांत समझाएं। महिला मंडल ने भगवान महावीर पर रोचक शब्द चित्र प्रस्तुत किया व सामूहिक गीत प्रस्तुत किया । मूर्तिपूजक संघ की ओर से राजेन्द्र नाहर, गीता बरडिया ने विचार व्यक्त किए प्रवीण दूगड़ ने गीत पेश किया । राजेश सुराणा ने आभार जताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो