आखिरी दिन जमकर नाचे गरबा खेलैया

आखिरी दिन जमकर नाचे गरबा खेलैया
आखिरी दिन जमकर नाचे गरबा खेलैया

Dilip Sharma | Publish: Oct, 09 2019 02:40:14 PM (IST) Coimbatore, Coimbatore, Tamil Nadu, India

शारदीय नवरात्र के तहत शहर और आसपास के क्षेत्र में गत २९ सितम्बर से शुरू हुआ नवरात्र महोत्सव का समापन पारंपरिक अंदाज में हुआ।

कोयम्बत्तूर. शारदीय नवरात्र के तहत शहर और आसपास के क्षेत्र में गत 29  सितम्बर से शुरू हुआ नवरात्र महोत्सव का समापन पारंपरिक अंदाज में हुआ।
आखिरी दिन गरबा खेलैया ने जमकर नृत्य किया। इसके साथ ही विभिन्न स्थानों पर चल रहे डांडियों की खनक थम गई। दुर्गा पूजा समारोह संपन्न होने के साथ मंगलवार को मूर्ति विसर्जन के साथ विधिवत कार्यक्रम का समापन हुआ। नवरात्रि महोत्सव में बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत की। महिलाओं व बच्चे तक गरबों पर थिरके और देवी आराधना में तल्लीन होकर गरबा नृत्य करते रहे।
आदर्श यूपी समाज ने किया मूर्ति विसर्जन
आदर्श यूपी समाज की ओर से चल रहा नवरात्र महोत्सव मंगलवार को मूर्ति विसर्जन के साथ संपन्न हुआ। समाज के अध्यक्ष मानेश्वर सिंह ने बताया कि नवरात्र के मौके पर अंतिम दिन सभी कलाकारों, समिति पदाधिकारियों व कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सहयोग करने वालों का माता की चुनरी ओढ़ा कर सम्मान किया गया। मंगलवार को विधि विधान से मूर्ति विसर्जन किया गया। पंडित महेन्द्र पांडेय ने समस्त धार्मिक क्रियाएं व विसर्जन संपन्न कराया। लक्की ड्रॉ का प्रथम पुरुस्कार अंकुश कुमार ने जीता।
कन्या भोजन संग देवी आराधना
नवरात्र के मौके पर कन्या पूजन का विशेष महत्व है। कन्या को दैवी रूप मानते हुए सोमवार को विभिन्न संस्थाओं की ओर से घरों में कन्या पूजन कर उन्हें भोजन कराया गया, भेंट आदि दी गई।
थमी डांडियों की खनक
'पंछीड़ा तू उड़ी ने जा जै पांवागढ़ रै, म्हारी महाकाली नै जई ने कीजे गरबो रमे रै...Ó,'तारा विना श्याम मने एकलडु लागे, रास रमवा ने वहलो आवजे, शरद पूनम नी रातड़ी ओहो, चांदनी खिली छे भली भांत नी...Ó, 'ढोलीड़ा ढोल रे वगाड़ मारे हिंच लेवी छे...आदि गीतों पर गरबा रास में लोगों ने जमकर भाग लिया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned