खोपरा का समर्थन मूल्य तय, नल्लूर में खरीद केन्द्र

खोपरा का समर्थन मूल्य तय, नल्लूर में खरीद केन्द्र

Kumar Jeevendra | Publish: Jul, 26 2019 01:51:48 PM (IST) Coimbatore, Coimbatore, Tamil Nadu, India

( Tamil Nadu ) नगर निकाय मंत्री एसपी वेलुमणि ने कहा है कि राज्य सरकार ( Tamil Nadu ) नारियल किसानों की बेहतरी के लिए कृत संकल्प है।वे गुरुवार को पोल्लाची के नल्लूर में नारियल खोपरा बिक्री केन्द्र के उद्घाटन अवसर पर किसानों को सम्बोधित कर रहे थे।

कोयम्बत्तूर. नगर निकाय मंत्री एसपी वेलुमणि ने कहा है कि राज्य सरकार नारियल किसानों की बेहतरी के लिए कृत संकल्प है।वे गुरुवार को पोल्लाची के नल्लूर में नारियल खोपरा बिक्री केन्द्र के उद्घाटन अवसर पर किसानों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नारियल खोपरा की खरीद के लिए मूल्य तय कर दिया है। पूरा खोपरा 99.20 रुपए प्रति किलो की दर से व सामान्य खोपरा 95.20 रुपए किलो में खरीदा जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार की कोशिश है कि नारियल उत्पादक इलाके में ही खरीद केन्द्र खोले जाएं , जिससे किसानों को परेशान नहीं होना पड़े। उन्होंने बताया कि किसानों से खरीदे जाने वाले खोपरे में ध्यान रखा जाएगा। कुल खरीद में सिकुडे हुए, काले निशान वाले और थोड़ी फंगस वाले 10 फीसदी तक खोपरे की छूट है। नमी छह फीसदी हो सकती है। पूरे खोपरे में सात फीसदी तक स्वीकार्य है। परिधि कम से कम 75 मिलीमीटर होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि किसान भी तय मानक व नियमों का ध्यान रखें। मंत्री ने बताया कि पिछले साल कृषि विभाग ने नारियल किसानों को पहचान पत्र दिए थे ।अब इस वर्ष के लिए पहचान पत्र को नवीनीकृत करा लें। Coimbatore किसान सहकारी संस्था में आधार कार्ड की फोटोकॉपी का उपयोग करके अपना पंजीकरण करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सहकारिता से जुडऩे में किसानों का फायदा है। परिचय पत्र से उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है।उन्होंने बताया कि खोपरा बिक्री की राशि किसानों को सीधे इनके खाते में जमा करा दी जाएगी। मंत्री ने अधिकाधिक नारियल किसानों को अपना उत्पादन सरकारी खरीद केन्द्र पर बेचने की सलाह दी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned