scriptजंगल में लगी आग को हेलीकाप्टर से बुझाया | helicopter use to controol forest fire | Patrika News

जंगल में लगी आग को हेलीकाप्टर से बुझाया

locationकोयंबटूरPublished: Apr 17, 2019 10:11:35 pm

अंचल के जंगलों में आग लगने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा

forest fire

जंगल में लगी आग को हैलीकॉप्टर से बुझाया

कोयम्बत्तूर. अंचल के जंगलों में आग लगने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। मंगलवार को नीलगिरि के कुन्नूर के पास सरवाना हिल में लगी आग को बुझाने के लिए वन विभाग को एयर फोर्स की मदद लेनी पड़ी। आग पर वायुसेना के हेलीकाप्टर से खास किस्म के रसायन का छिड़काव किया गया।
सूत्रों ने बताया कि पिछले तीन दिन से सरवाना हिल के जंगल में धुंआ उठता नजर आ रहा था। लेकिन पहाड़ी इलाका होने के कारण वन विभाग के कर्मचारियों को वहां पहुंचने में दिक्कत आ रही थी। आखिर वन अधिकारियों ने एयरफोर्स के सुलूर स्टेशन से सम्पर्क किया। उन्होंने आग पर काबू पाने के लिए हेलीकाप्टर से रसायन के छिड़काव का आग्रह किया। इस पर सुलूर से हेलीकाप्टर ने उड़ान भरी और आग पर रसायन के छिड़काव से काबू पा लिया गया। माना जा रहा है कि सरवाना हिल्स मद्रास रेजिमेंट के समीप है। पास ही सेना की आयुध निर्माण फैक्ट्री मिलट्री स्टाफ कॉलेज सहित सेना के कार्यालय है। ये सभी ब्रिटिश शासन के दौरान स्थापित किए गए थे। इन सभी के पास स्थित पहाड़ी पर पिछले तीन दिनों से उठ रहे धुंए को सुरक्षा की दृष्टि से गंभीर मानते हुए मंगलवार को इस पर काबू पा लिया गया। हांलाकि आग का फैलाव अधिक नहीं था।
उल्लेखनीय है कि पिछले माह कोयम्बत्तूर के वेल्लालूर डम्पिंग यार्ड में आग लगने पर भी वायुसेना की मदद मांगी गई थी।करीब दो दिन की मशक्कत के बाद भी आग पर काबू पाने में प्रशासन विफल रहा था। आखिर हेलीकाप्टर की सहायता से आग को बुझाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो