scriptसरकार के सहारे से ही खड़ा हो पाएगा हॉजरी उद्योग | Hosiery industry will be able to stand up only with the support | Patrika News

सरकार के सहारे से ही खड़ा हो पाएगा हॉजरी उद्योग

locationकोयंबटूरPublished: Apr 01, 2020 03:00:59 pm

Submitted by:

brajesh tiwari

पहले ही मंदी के दौर से गुजर रहे तिरुपुर के हॉजरी उद्योग को कोरोना से बड़ा झटका लगा है। तिरुपुर के एक उद्यमी ने बताया कि अभी तक की स्थिति का आकलन करें तो १२०० करोड़ का नुकसान हो चुका है।

सरकार के सहारे से ही खड़ा हो पाएगा हॉजरी उद्योग

सरकार के सहारे से ही खड़ा हो पाएगा हॉजरी उद्योग

चीन कर सकता है कब्जा
उन्होंने बताया कि यूरोप के देशों की हॉजरी की फौरी जरूरतों को चीन पूरा करने में समर्थ है। उनके पास आर्डर के साथ उत्पाद व माल सप्लाई करने के संसाधन हैं। वे जल्द ही भुगतान पर जोर नहीं देते। मतलब काफी दिनों तक माल उधार दे सकते हैं। चीन का मुकाबला तिरुपुर कर सकता है, लेकिन इसके लिए सरकार का पूरा समर्थन चाहिए, लेकिन ऐसा लग नहीं रहा। आरबीआई ने तीन महीने के लिए ऋण वसूली टालने की घोषणा की है। जो पर्याप्त नहीं है। उद्योगों को सामान्य रूप से काम करना शुरू करने के लिए तीन और महीने लगेंगे। ऋण चुकाने के लिए हाथ में पैसा चाहिए पर एक साल तक तो ऐसी उम्मीद करना बेमानी है कि उद्यमियों के पास एक साल से पहले अतिरिक्त पैसा आ सकेगा।
आगे का अंदाजा लगाना अभी मुश्किल है। उन्होंने बताया कि पिछले दो साल से सरकार की नीतियों व दूसरे कारणों से तिरुपुर का हॉजरी उद्योग दूसरे देशों के मुकाबले लगातार पिछड़ रहा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो