गुरू से मोक्ष की प्राप्ति संभव

गुरू से मोक्ष की प्राप्ति संभव
गुरू से मोक्ष की प्राप्ति संभव

Dilip Sharma | Updated: 09 Oct 2019, 12:36:24 PM (IST) Coimbatore, Coimbatore, Tamil Nadu, India

जैन आचार्य विजय रत्नसेन सूरीश्वर ने कहा कि गुरु तत्व की महिमा, गुरु का यथार्थ स्वरूप, गुरु के उपायों को बताने के लिए गुरुतत्व विनिश्चय के नाम से ग्रंथ का सजृन हुआ है इसमें गुरु की गाथा का वर्णन है। गुरु आज्ञा पालन का उत्कृष्ठ फल मोक्ष की प्राप्ति है।

कोयम्बत्तूर. जैन आचार्य विजय रत्नसेन सूरीश्वर ने कहा कि गुरु तत्व की महिमा, गुरु का यथार्थ स्वरूप, गुरु के उपायों को बताने के लिए गुरुतत्व विनिश्चय के नाम से ग्रंथ का सजृन हुआ है इसमें गुरु की गाथा का वर्णन है। गुरु आज्ञा पालन का उत्कृष्ठ फल मोक्ष की प्राप्ति है।
यह बात जैन आचार्य विजय रत्नसूरीश्वर ने Coimbatore राजस्थानी संघ भवन में चल रहे चातुर्मास कार्यक्रम के तहत धर्मसभा में कही। उन्होंने कहा कि गुरु की कृपा से आठ प्रकार की अणिमा आदि सिद्धियों की प्राप्ति होती है। तीर्थंकर परमात्मा के विरह मेें दीर्घकाल तक परमात्मा के बताए मोक्ष मार्ग को गुरु भगवंत ही बताते हैं।
एक अपेक्षा से कह सकते हैं कि साक्षात तीर्थंकर परमात्मा के आलंबन से जितनी आत्माएं मोक्ष में जाती हैं उससे अधिक आत्माएं परमात्मा के स्थापित तीर्थ के आलंबन से जाती है। तीर्थंकरों के चारित्र के अध्ययन से पता चलता है कि उनकी आत्माओं को भी सम्यग दर्शन की प्राप्ति के निमित्त गुरु भगवंत ही हुए हैं। पाश्र्वनाथ भगवान को भी सम्यग दर्शन गुरू के उपदेश से ही हुआ। जिस प्रकार दीपक बाहर के अंधकार को दूर करता है उसी प्रकार गुरु आत्मा के अंधकार से बाहर लाता है। गृह का त्याग कर कठोर तप करने वाले दिव्य आदि १५०० तापसों को गौतम स्वामी जैसे सद्गुरु की प्राप्ति हुई तब उन्हें भी केवल ज्ञान और मोक्ष की प्राप्ति हुई। संसार में मोह गर्भित वैराग्य प्राप्त हो सकता है, लेकिन ज्ञान गर्भित सच्चे वैराग्य की प्राप्ति गुरु के सान्निध्य से होती है। बुधवार को आचार्य की हिंदी लिखित पुस्तक जैन महाभारत का विमोचन होगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned