शिवरात्रि महोत्सव को लेकर तैयारियां शुरू

आगामी 21 फरवरी को शिवरात्रि महोत्सव को लेकर शिवालयों में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मंदिरों की साज सज्जा का कार्य भी शुरू हो गया है। वहीं निकटवर्ती ईशा योग केन्द्र पर भी शिवरात्रि महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके लिए आने वाले दिनों में विशेष तैयारियां प्रशासनिक स्तर पर भी जल्द शुरू कर दी जाएंगी।

कोयम्बत्तूर. आगामी 21 फरवरी को शिवरात्रि महोत्सव की तैयारियों को लेकर शिवालयों में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मंदिरों की साज सज्जा का कार्य भी शुरू हो गया है। वहीं निकटवर्ती ईशा योग केन्द्र पर भी शिवरात्रि महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके लिए आने वाले दिनों में विशेष तैयारियां प्रशासनिक स्तर पर भी जल्द शुरू कर दी जाएंगी। ईशा योग सेंटर पर शिवरात्रि पर सैंकड़ों श्रद्धालू यहां पहुंचते हैं। कोयम्बत्तूर सहित अन्य राज्यों से भी यहां श्रद्धालुओं के आने का तांता पूरे दिन लगा रहता है।
प्रशासनिक स्तर परभी प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी विशेष यातायात इंतजाम किए जाएंगे। इसमें स्थानीय परिवहन व निजी वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी ताकि जाम जैसे हालात नहीं बने।
श्रद्धालुओं का देश के अन्य राज्यों सहित विदेश से भी प्रवासी भारतीय यहां पहुंचते हैं। ऐसे में आवास, भोजन, चिकित्सा सहित अन्य जरुरी सेवाओं उपलब्ध कराई जाती हैं। विशिष्टजन के आगमन पर अन्य अतिरिक्त इंतजाम भी प्रशासन को करने होंगे।
इन प्रमुख शिवालयों में उमड़ेंगे श्रद्धालू
शहर से करीब २८ किमी दूर ईशा फाउंडेशन पर लाखों श्रद्धालू आते हैं। वैंलिगरी क्षेत्र में आने वाले इस मंदिर में ईशा योग केन्द्र पर शिव की विशाल प्रतिमा को आकर्षक लाईटों से सजाया जाएगा। शिवरात्रि के उपलक्ष्य में यहां कई दिन तक श्रद्धालुओं का सिलसिला जारी रहता है।
इसी प्रकार शहर से करीब १८ किमी दूर वैलिंगिरी स्थित प्राचीन शिवालय है यहां श्रद्धालू करीब सात पहाडिय़ां पार कर भगवान भोले के दर्शन कर मनोकामना पूर्ण करने की प्रार्थना करते हैं।
एक अन्य मंदिर पैरुर में है जो शहर से करीब ५ किमी दूर है। यहां भी शिव का सैंकड़ों साल पुराना मंदिर बताया गया है। यहां भी शिवरात्रि पर श्रद्धालुओं का तांता लगता है। मंदिर में आने वाले दिनों में साज सजावट व तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो जाएंगी।
मेट्टूपालयम रोड कणुवाई शिव मंदिर में भी शिवरात्रि में विशेष तैयारियां की जाएंगी।
स्थानीय शिवालयों में भी विशेष पूजा अर्चना का सिलसिला
शिवरात्रि के उपलक्ष्य में यहां शिवालयों में विशेष पूजा अर्चना की जाएगी। इसके लिए आरएसपुरम, पू-मार्केट, एमटीपी रोड, शहर के प्रमुख बाजारों आरजी स्ट्रीट, ओपनकारा स्ट्रीट, शुक्रवार पेट,एडियार स्ट्रीट सहित दूरस्थ क्षेत्रों में शिवालयों में आने वाले दिनों में विशेष सजावट व पूजा अर्चना का सिलसिला चलेगा। श्रद्धालुओं के लिए भोजन व अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी। शिवरात्रि को लेकर उत्तर भारतीय व प्रवासी राजस्थानियों में भी उत्साह का माहौल है।

Dilip Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned