सड़क निर्माण सहित अन्य सरकारी परियोजनाओं में कार्य शुरू

सिविल इंजीनियर्स एसोसिएशन के एक पदाधिकारी ने बताया कि कोयम्बत्तूर में निर्माण परियोजनाओं में बड़ी संख्या में तिरुवन्नमलाई, मदुरै, रामनाथपुरम और तुतुकुड़ी के मजदूर काम करते हैं। कोरोना की वजह से अधिकांश अपने घरों को लौट गए थे।

By: Dilip

Published: 16 May 2020, 01:33 PM IST

कोयम्बत्तूर. लॉकडाउन में रियायत के साथ ही निर्माण क्षेत्र में भी काम शुरू हो गया है। पहल प्रशासन ने ही की है। सड़क निर्माण सहित अन्य सरकारी परियोजनाओं में कार्य शुरू हो गए हैं।

स्थानीय कामगार ही उपलब्ध
सिविल इंजीनियर्स एसोसिएशन के एक पदाधिकारी ने बताया कि कोयम्बत्तूर में निर्माण परियोजनाओं में बड़ी संख्या में तिरुवन्नमलाई, मदुरै, रामनाथपुरम और तुतुकुड़ी के मजदूर काम करते हैं। कोरोना की वजह से अधिकांश अपने घरों को लौट गए थे। कुछ यहीं फंस गए। उन्हीं के भरोसे काम शुरू कर रहे हैं। दूसरे राज्यों के मजदूर तो शायद दीपावली के बाद ही लौट पाएंगे।

सीमेंट, सरिया सभी की कीमत बढ़ी
निर्माण कार्यों में एक बाधा कच्चे माले के दामों में बढ़ोतरी होना है। इस वजह से बिल्डरों को पहले तय हुई दरों पर काम कर पाने में दिक्कत हो रही है। अब नए कामों में लागत ही बढ़ेगी। राजमिस्त्री रामेश्वर ने बताया कि सीमेंट के एक बैग की कीमत में 50 रुपए की बढ़ोतरी हुई है ।यह 430 रुपए में मिल रहा है। रेती-बजरी के एक ट्रक की कीमत 16, 000 रुपये से बढ़कर 18 ,000 रुपए हो गई है। ब्ल्यू मेटल की कीमत 8 ,000 रुपये से बढ़कर 10,500 रुपए ट्रक है। ईंट 39,000 रुपए से बढ़कर 44,000 रुपये प्रति लोडर और लोहे की सरिया की कीमत 42.50 रुपए प्रति किलोग्राम से बढ़कर 48 रुपए तक पहुंच गई है।

बड़े बिल्डर प्रवासियों के भरोसे
कामगार यूनियनों के अनुसार अभी तक बड़े बिल्डरों ने काम शुरू नहीं किया है। इसकी वजह प्रवासी मजदूरों का अपने गृहराज्य लौटना है। उत्तर भारत के मजदूर स्थानीय श्रमिकों की तुलना में सस्ते पड़ते हैं। यहां के मजदूरों की तुलना में प्रवासी श्रमिक आधे मेहनतावे पर ही काम करने को तैयार हो जाते हैं। इसलिए बड़े बिल्डर उन्हें पसंद करते हैं। ज्यादातर प्रवासी श्रमिक घरों को रवाना हो चुके है। बाकी भी जाने की तैयारी में हैं। जिन साइटों पर मजदूर फंसे रह गए थे। वहां काम जरूर शुरू हुआ है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned