डिजिटल इंडिया के साथ बिजनेस शुरू करने का मौका, हर महीने कमाएं लाखों

 डिजिटल इंडिया के साथ बिजनेस शुरू करने का मौका, हर महीने कमाएं लाखों
business with digital India

Anil Kumar Jangid | Updated: 11 Sep 2016, 11:01:00 AM (IST) कम्‍प्‍यूटर

डिजिटल इंडिया के साथ बिजनेस शुरू करके हर महीने कमा सकते हैं लाखें रूपए

नई दिल्ली। भारत में डिजिटल इंडिया के बाद से ही बेहद सस्ता इंटरनेट उपलब्ध हो चुका है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में जिन्हे शुरू कर आप हर महीने आप लाखों रूपए कमा सकते हैं। इन सभी बिजनेस में बहुत भारी काम नहीं करना होता। इसके अलावा मामूली इन्वेस्टमेंट और थोड़ी मेहनत करके लाखों रूपए प्रतिमाह कमा सकते हैं।

मोबाइल और सिम रिचार्ज स्टोर
मोबाइल स्टोर लोगों की कमाई का एक बेहतर जरिया है। आज के समय में मोबाइल बाजार बेहद सस्ता हो चुका है, वहीं अब डिजिटल इंडिया और सस्ते इंटरनेट की प्रतिस्पर्धा में मोबाइल यूजर्स की संख्या में इजाफा हो रहा है। ऐसे में मोबाइल स्टोर का बिजनेस शुरू कर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। मोबाइल स्टोर शुरू करने के लिए आपको एक दुकान, काम का फर्नीचर, वॉल पर कांच के बने शोकेस और मोबाइल स्टॉक की जरूरत है। यह बिजनेस आप केवल 100 स्मार्टफोन स्टॉक में रखकर शुरू कर सकते हैं। अपने इसी बिजनेस में आप सिम या रिचार्ज स्टोर का भी काम शुरू कर सकते हैं। इससे आपका प्रॉफिट और भी बढ़ जाएगा। क्योंकि डिजिटल क्रांति 3जी और 4जी इंटरनेट की इस वक्स सबसे ज्यादा मांग है और अब बहुत सस्ता होने से ये और भी ज्यादा यूज होगा। ऐसे में सिम-रिचार्ज के बिजनेस से अच्छा मार्जिन मिलने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। इस बिजनेस से हर महीने लगभग 1 लाख रूपए महीना कमा सकते हैं।

इंटरनेट कैफे
इंटरनेट कैफे के बिजनेस से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। अब इंटरनेट बहुत सस्ता हो गया है ऐसे में मुनाफे की गुंजाइश भी बढ़ गई है। इंटरनेट कैफे शुरू करने के लिए आपको जगह, फर्नीचर, कुछ कम्प्यूटर्स और मल्टिपल यूजर राउटर  के साथ इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत है। यदि आप इस बिजनस को 4 कम्प्यूटर से भी शुरू करें तो भी बहुत ही आसानी प्रत्येक महीने 20 से 80 हजार रूपए तक कमा सकते हैं।

कम्प्यूटर शॉप्स
डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत आप कम्प्यूटर शॉप से भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। डिजिटल इंडिया और सस्ते इंटरनेट का सबसे ज्यादा असर कम्प्यूटर बिजनेस पर पडऩे वाला है। ऐसे में स्कूल, कॉलेजों और कई सरकारी-गैरसरकारी दफ्तरों में कम्प्यूटर की मांग होना बढ़ेगी। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक बड़ी शॉप, 15-20 नए कम्प्यूटर और एक्सेसरीज की जरूरत होगी। आप अपना ये बिजनेस शुरू कर अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

पब्लिक स्पेस को फ्री वाई-फाई जोन बनाने का काम
इस बिजनेस में लभ की सबसे ज्यादा गुंजाइश है। सरकार डिजिटल इंडिया स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर तेजी से काम कर रही है जिसके साथ ही बहुत सी अन्य जगहों पर अब फ्री वाई-फाई जोन का क्रेज बढ़ रहा है। ऐसे में अगर वाई-फाई जोन डेवलप करने का बिजनेस शुरू करते हैं तो यह काफी फायदे का साबित हो सकता है। इसके लिए आपको कुछ वर्कर्स की जरूरत होगी जो वाई-फाई जोन डेवलप करना जानते हों। इस बिजनेस से हर महीने लगभग 1 लाख रूपए तक कमा सकते हैं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned