ECS ने उतारा Windows 10 वाला मिनि कंप्यूटर Liva Q, स्मार्टफोन से भी कम है साइज

ECS ने उतारा Windows 10 वाला मिनि कंप्यूटर Liva Q, स्मार्टफोन से भी कम है साइज

Anil Jangid | Publish: Mar, 14 2018 12:54:04 PM (IST) कम्‍प्‍यूटर

ECS कंपनी ने Windows 10 आॅपरेटिंग सिस्टम वाले मिनि कंप्यूटर Liva Q को स्मार्टफोन से भी कम साइज में उतारा है

एलीटग्रुप कंप्यूटर सिस्टम (ECS) ने भारतीय मार्केट में अपना पॉकेट कंप्यूटर लॉन्च किया है। इस कंप्यूटर को Liva Q नाम से लाया गया है। यह इस कंपनी का सबसे छोटा कंप्यूटर है जिसको दुनिया का सबसे छोटा पॉकेट साइज कंप्यूटर के रूप में आया है। यह कंप्यूटर Windows 10 Home आॅपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। Liva Q पर्सनल कंप्यूटर में इंटेल ओपोलो लेक प्रोसेसर दिया गया है। इस कंप्यूटर में 4GB रैम के साथ 32GB की eMMC स्टोरेज दी गई है। इस मिनी कंप्यूटर की सबसे खास बात ये है की इसके जरिए मॉनिटर पर 4K कॉन्टेंट प्ले किया जा सकता है। ECS ताइवान की कंपनी है जो यह दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी कंप्यूटर मदरबोर्ड बनाने वाली कंपनी भी है।


LIVA Q मिनी कंप्यूटर में HDMI 2.0 पोर्ट के साथ ड्यूल नेटवर्क ऑप्शन दिया गया है। इसमें कनेक्टिविटी के लिए स्टैंडर्ड RJ 45 लैन कनेक्टर दिया गया है। इसमें एक्सटरनल मेमोरी के तौर पर माइक्रोएसडी स्लॉट भी दिया गया है जिसमें 128GB का मेमोरी कार्ड लगता है। कंपनी के मुताबिक इस कंप्यूटर की खासियत इसका मिनि साइज है। कंपनी का दावा है की इस सबसे छोटे मिनी पर्सनल कंप्यूटर है का साइज 70x70X31.4mm है। इस कंप्यूटर का वजन सिर्फ 260 ग्राम है। हालांकि इसमें एक बात ध्यान देने वाली है की इसके साथ ग्राहकों को मॉनिटर कीबोर्ड और माउस नहीं दिए जा रहे हैं।

 

ECS Liva Q कंप्यूटर की खासियत
ECS Liva Q मिनि कंप्यूटर को पल्ग एंड प्ले कैटिगरी में लाया गया है। इसका मतलब यह है कि यूजर इसमें आप मॉनिटर, कीबोर्ड और माउस लगाकर कंप्यूटर की तरह कहीं भी यूज कर सकते हैं। इस कंप्यूटर के मॉनिटर के रिमोट के जरिए इसे ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इस कंप्यूटर को आसानी से फिट किया जा सकता है और इसको एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जाया जा सकता है। इस मिनी कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए इसमें लैन और वाईफाई दोनों ही ऑप्शन दिए गए है। इसमें आप केबल के अलावा वाईफाई इंटरनेट भी चला सकते हैं।

 

LIVA Q कंप्यूटर को ECS कंपनी भारत में अपने पार्टनर स्टोर्स के तहत बेच रही है। इसके अलावा इसको ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भी बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है। इस कंप्यूटर को दो वेरिएंट में उतारा गया है। इनमें एक के साथ ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जा रहा है वहीं, दूसरे को बिना ओएस के दिया जा रहा है जिसमें आपको खुद से इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करना पड़ेगा। LIVA Q 4GB रैम और 32GB इंटरनल मेमोरी वाले वेरिएंट की कीमत 15,500 रुपये रखी गई। इसके साथ यूजर्स को Windows 10 Home ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जा रहा है। वहीं, ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कंप्यूटर की कीमत 13,500 रुपये रखी गई है।

Ad Block is Banned