कंप्यूटर का करते हैं अधिक इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, इन बॉडी पार्ट्स पर होता है बुरा असर

कंप्यूटर का करते हैं अधिक इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, इन बॉडी पार्ट्स पर होता है बुरा असर

Priya Singh | Publish: Mar, 21 2018 09:43:46 AM (IST) कम्‍प्‍यूटर

कंप्यूटर की मदद से देश और दुनिया के किसी भी हिस्से की जानकारी ले सकते हैं या वहां मौजूद लोगों से जुड़ा भी जा सकता है।

आज इस तकनीक के युग में सभी काम बहुत कम समय में आसानी से किए जा सकते हैं। जिन चीजों को करने के बारे में कभी सोचना भी संभव नहीं था, आज उन्हें कंप्यूटर की मदद से बहुत आसानी से किया जा सकता है। स्कूल, कॉलेज, सरकारी ऑफिस, निजी ऑफिस लगभग सभी जगहों पर कंप्यूटर द्वारा ही कार्य किए जाते हैं। आज के समय में अगर आप कंप्यूटर चलाना नहीं जानते हैं तो शायद आप तेजी से आगे बढ़ रही दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर नहीं चल पाएंगे। आज के समय में कंप्यूटर सिर्फ शहरों में नहीं बल्कि गांवों में भी अधिक मात्रा में बढ़ते जा रहे हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि अधिक कंप्यूटर के इस्तेमाल से फायदा कम नुकसान ज्यादा हो सकता है।

अधिक कंप्यूटर के इस्तेमाल से शरीर के इन अंगों को नुकसान पहुंचता है...

आंख

जब कंप्यूटर पर अधिक समय तक बैठकर काम किया जाता है तो नजरें सीधी कंप्यूटर की डिस्प्ले पर होती हैं। कंप्यूटर की डिस्प्ले से निकलने वाली तरंगे और रोशनी आंखों पर बुरा असर करती हैं। इसकी वजह से आंखों की देखने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लग जाती है।

सिर

जब कंप्यूटर को ज्यादा देर तक बैठकर इस्तेमाल किया जाता है तो शरीर में खून के थक्के बन जाते हैं जो दिमाग तक पहुंचते हैं और सिर दर्द जैसी समस्या पैदा करते हैं। धीरे-धीरे ये समस्या बढ़ती जाती है और जिसकी वजह से डिप्रेशन होना और सोचने समझने की क्षमता पर भी असर होता है।

दिल

जो लोग ज्यादातर कंप्यूटर पर बैठकर काम करते हैं तो उनके फेफड़ों में खून के थक्के जमने शुरू भी हो जाते हैं, जिसका सीधा असर दिल पर पड़ता है। बैठे रहने की वजह से दिल की बीमारियां उत्पन्न होती हैं।

गर्दन

बैठकर कंप्यूटर पर काम करने की वजह से गर्दन लंबे समय तक एक ही मुद्रा में रहती है, इसलिए उसमें खून जमने की संभावना बढ़ जाती है, जिसकी वजह से गर्दन के दर्द जैसी समस्याएं पैदा होती हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned