scriptमाइक्रोसॉफ्ट का नया आॅफर! कमी बताओ और 1 करोड़ 60 लाख पाओ | microsoft bug bounty program offers 1 crore 60 lakh | Patrika News

माइक्रोसॉफ्ट का नया आॅफर! कमी बताओ और 1 करोड़ 60 लाख पाओ

Published: Oct 17, 2017 11:41:16 am

Submitted by:

Anil Kumar

माइक्रोसॉफ्ट 500 से लेकर 25 हजार अमरीकी डॉलर करीब एक करोड़ 60 लाख रुपए का इनाम देगी

microsoft bug bounty program

microsoft bug bounty program

टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने यूजर्स के लिए जबरदस्त आॅफर निकाला है जो उन्हें चंद मिनटों में ही करोड़पति बना सकता है। यह आॅफर कंपनी ने अपने विंडोज 10 को सुरक्षित और बगमुक्त बनाने के लिए विंडोज बाउंटी प्रोग्राम के नए राउंड के तहत निकाला है। इस आॅफर के तहत माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअलाइजेशन सॉफ्टवेयर में बग ढूढंकर उसकी जानकारी माइक्रोसॉफ्ट को देनी होगी जिसके लिए माइक्रोसॉफ्ट 500 से लेकर 25 हजार अमरीकी डॉलर करीब एक करोड़ 60 लाख रुपए का इनाम देगी।


विंडोज 10 की सुरक्षा है अहम
कंपनी ने अपने इस आॅफर की शुरूआत वर्ष 2012 में की थी। अब इसका विस्तार विंडोज 10 को सुरक्षित और एडवांस बनाने के लिए फिर से किया गया है। कंपनी की वेबसाइट पर साझा की गई जानकारी में बताया गया है कि कोई भी ऐसा बग जिससे कंपनी के विशेषाधिकार, डिजाइन को नुकसान पहुंचाने के साथ ग्राहकों की निजता और सुरक्षा को खतरे में डाल सकती है तो कंपनी उसको ढूंढ कर निकालने वाले को इनाम देगी जिससे विंडोज की कमी को सुधार यूजर्स को भविष्य की परेशानियों से बचाया जा सके।


बतानी है ऐसी कमी या बग
कंपनी ने कहा है कि कोई शोधकर्ता ऐसी बग रिपोर्ट बताता है जिसके बारे में माइक्रोसॉफ्ट को पहले से पता है तो उसकी जानकारी सबसे पहले देने वाले व्यक्ति को उच्चतम रकम का दस फीसदी हिस्सा दिया जाएगा। गूगल, फेसबुक और एपल भी अपनी खामियों को पकडऩे वाले को मोटा इनाम देती रही हैं। गूगल अपने एंड्रॉयड ओएस में बग बताने को लाखों रुपयों का पुरस्कार देती है वहीं, फेसबुक भी अपनी वेबसाइट और मोबाइल एप में बग या किसी फीचर में गलती बताने वाले यूजर्स को लाखों रूपए इनाम के रुप में देती है। ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट के इस काम को करके कोई व्यक्ति चंद मिनटों में ही करोड़पति बन सकता है, लेकिन यह काम उन्हीं लोगों के बस की बात जो सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी को जानते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो