अब 100 गुणा तेज चलेंगे कंप्यूटर, ये नई माइक्रोचिप दिखाएगी कमाल

अब 100 गुणा तेज चलेंगे कंप्यूटर, ये नई माइक्रोचिप दिखाएगी कमाल

Anil Kumar Jangid | Publish: Mar, 27 2018 10:53:33 AM (IST) कम्‍प्‍यूटर

यह माइक्रोचिप कंप्यूटर्स समेत सभी ऑप्टिक कम्यूनिकेशन डिवाइसेज की स्पीड 100 गुणा तेज बना देगी

अब एक ऐसी तकनीक की खोज की गई है जो हमारे कंप्यूटर्स समेत सभी ऑप्टिक कम्यूनिकेशन डिवाइसों को टेराहट्रज माइक्रोचिप के जरिए 100 गुणा तेज बना देगा। शोधकर्ताओं में से एक इजराजयल के हिब्रू यूनिवर्सिटी ऑफ जेरुसलम (एचयू) के उरियल लेवी ने कहा, ''इस खोज से टीएचजेड खाई को पाटने तथा एक नया और अधिक शक्तिशाली वायरलेस डिवाइस बनाने में मदद मिलेगी जो वर्तमान में संभव दर से महत्वपूर्ण रूप से अधिक दर से डेटा संचरण (ट्रांसमिट) में सक्षम होगा।

 

लेवी ने कहा, ''हाई-टेक जमाने के दौर में यह तकनीक एक नई शुरुआत साबित होगी। अब तक, टेराहट्र्ज माइक्रोचिप के निर्माण के रास्ते में दो प्रमुख चुनौतियां थीं- जरूरत से ज्यादा गर्म होना और मापनीयता (स्केलेबिलिटी)। लेजर एंड फोटोनिक्स रिव्यू जर्नल में प्रकाशित शोध पत्र में शोधकर्ताओं ने एक ऑप्टिक प्रौद्योगिकी की अवधारणा के साक्ष्य प्रस्तुत किए हैं, जो ऑप्टिक (प्रकाश) कम्यूनिकेशन की स्पीड को इलेक्ट्रॉनिक्स के विनिर्माण मापनीयता के साथ एकीकृत करने में सक्षम है।

 

ऑप्टिक कम्यूनिकेशन उन सभी प्रौद्योगिकियों को शामिल करता है जो फाइबर ऑप्टिक केबल के माध्यम से प्रकाश का प्रयोग कर संचरण करते हैं, जैसे इंटरनेट, ईमेल, पाठ संदेश, फोन कॉल, क्लाउड और डेटा केंद्रों व अन्य। ऑप्टिक कम्यूनिकेशन बेहद तेज होते हैं, लेकिन माइक्रोचिप्स में वे गैर-भरोसेमंद होते हैं तथा बड़े पैमाने पर उनका दोहराव मुश्किल होता है। अध्ययन में कहा गया कि अगर यह नवीनतम तकनीक सफल होती है तो 8-16 गीगाहट्र्ज के मानक कंप्यूटर्स 100 गुणा तेज चल सकेंगे।

 

एंड्रायड गो के साथ लॉन्च हुआ नोकिया 1 स्मार्टफोन, कीमत 5499 रुपए

नोकिया फोन्स की निर्माता एचएमडी ग्लोबल ने घोषणा की है की एंड्रायड ओरियो (गो संस्करण) के साथ नोकिया 1 अब भारतीय बाजार में सभी प्रमुख मोबाइल फोन स्टोर पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। इस स्मार्टफोन की कीमत 5,499 रुपये रखी गई है। इसकी बिक्री 28 मार्च से शुरू होगी। यह नवीनतम एंड्रायड ओरियो (गो संस्करण) पर आधारित है, जो 1 जीबी या उससे कम रैम वाले डिवाइसों के लिए विशेष रूप से बनाया गया है। कंपनी का कहना है कि नोकिया में एक गुणवत्तापूर्ण स्मार्टफोन के सभी फीचर्स उपलब्ध हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned