scriptये कंप्यूटर बता देगा अब कितने साल जीएंगे आप! | scientists preparing a test to accurately predict death | Patrika News

ये कंप्यूटर बता देगा अब कितने साल जीएंगे आप!

Published: Apr 02, 2016 11:27:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

अब एक ऐसा कंप्यूटर System आ रहा है जो किसी व्यक्ति की मौत की तारीख बता देगा

computer test

computer test

नई दिल्ली। भले ही सुनने में अजीब लगे, लेकिन आने वाले कल में एक ऐसा कंप्यूटर आ रहा है जो किसी भी व्यक्ति की मौत की तारीख बता देगा। यह कोई विशेष नहीं, बल्कि एक साधारण सा कंप्यूटर टेस्ट होगा जो किसी भी व्यक्ति के बारे में ये बता देगा कि अब वो कितने समय तक जिंदा रहने वाला है। इस महत्वकांक्षी योजना पर ब्रिटेन में शोधकर्ता काम कर रहे हैं। यह कंप्यूटर टेस्ट अपने विशाल आंकड़ों के आधार अपनी मौत का दिन जाने वाले व्यक्ति को बता देगा की कब उसके दिन पूरे होने वाले हैं।

लगाया जा सकेगा उम्र का अंदाजा
ब्रिटेन की ईस्ट एंजेलिया यूनिवर्सिटी की टीम स्वास्थ्य से जुड़े आकंड़ों के आधार पर यह तरीका विकसित करने के लिए काम कर रही है जिससे लोगों की उम्र के बारे में अंदाजा लगाया जा सकेगा। इसका फायदा ये होगा कि लोग अपने बचे हुए दिनों के बारे में जानकर अपना समय और पैसा ज्यादा समझदारी से खर्च कर सकेंगे। यह रिसर्च प्रोजेक्ट चार साल तक चलेगा तथा इसके तहत शोधकर्ताओं की टीम जीवनशैली और बीमारियों से जुड़े आंकड़ों को बड़े पैमाने पर इकट्ठा करेगी। शोधकर्ताओं का मकसद ऐसा मॉडल बनाने का है जो किसी की उम्र के बारे में बताएगा।


आंकड़ो के जरिए होगी भविष्यवाणी
इस रिसर्च टीम के प्रमुख प्रफेसर एलेना कुलिन्स्काया का कहना है कि वो ऐसे सॉफ्टवेयर टूल्स विकसित करना चाहते हैं जो बड़े आंकड़ों के जरिए किसी की उम्र के बारे में बता सके। उनका कहना है कि जब बड़े आंकड़ों की बात की जाती है तो इसका मतलब ऐसे आंकड़ों से है जो विश्लेषण करने के लिहाज से बेहद विशाल, जटिल और मुश्किल हों।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो