scriptइन 10 प्वाइंट्स में जानें अनिल कुंबले के 18 साल के करियर को | 10 points about anil kumbles hole cricket carrier | Patrika News

इन 10 प्वाइंट्स में जानें अनिल कुंबले के 18 साल के करियर को

locationनई दिल्लीPublished: Oct 17, 2017 11:34:46 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

कुंबले के जन्मदिन पर पेश है, चंद रोचक जानकारियों का सारगर्भित संकलन।

anil kumble

नई दिल्ली। टीम इंडिया के दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले आज अपना जन्म दिन मना रहे है। कुंबले के जीवन और क्रिकेट करियर पर पेश है रोचक जानकारियां।

# 1. कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 को बंगलौर कर्नाटक में हुआ था। कुंबले लंबे समय तक भारतीय टीम के मुख्य गेंदबाज रहे।

# 2. आम तौर पर क्रिकेटर ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं होते। लेकिन कुंबले इस मामले में अपवाद है। कुंबले ने नेशनल कॉलेज बसावनागुडी से पढ़ाई करने के बाद 1992 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी पूरी की है।

# 3. कुंबले अपने लंबे-चौड़े डील-डौल के कारण जम्बो के नाम से जाने जाते है। ये नाम कुंबले को नवजोत सिंह सिद्धु ने दिया था।

# 4. भारत के सबसे सफलतम गेंदबाज हैं कुंबले। इनके नाम पर 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट और 271 वन डे मैचों से 337 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।

# 5. कुंबले ने 1999 में चेतना से शादी की। कुंबले के तीन बच्चे हैं। कुंबले के भाई का नाम दिनेश कुंबले है। कुंबले के नाम पर बेंगलुरु में एक चौराहा भी है।

# 6. साल 2002 में क्रिकेट के प्रति कुंबले का समर्पण देखने को मिला। मैच में बल्लेबाजी के दौरान बाउंसर से जबड़ा टूट जाने के बावजूद भी कुंबले ने गेंदबाजी की। घटना के अगले दिन कुंबले ने पूरे चेहरे पर पट्टी बांधकर गेंदबाजी की। इस दौरान कुंबले ने 14 ओवर की गेंदबाजी की, जिसमें विपक्षी टीम के सबसे मजबूत खिलाड़ी ब्रायन लारा का महत्वपूर्ण विकेट भी हासिल किया।

# 7. टेस्ट मैच की किसी एक पारी में विरोधी टीम के सभी 10 विकेट लेने का कारनामा भी कुंबले कर चुके हैं। ऐसा करने वाले वे दुनिया के दूसरे गेंदबाज है। कुंबले से पहले इंग्लैंड के जिम लेकर ने 1956 में टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लिया था। कुंबले ने 43 साल के बाद इस रिकॉर्ड की बराबरी की।

# 8. कुंबले एक बेहतरीन क्रिकेटर और इंजीनियर होने के साथ-साथ एक अच्छे फोटोग्राफर भी हैं। उन्हें क्रिकेट सीरीज के दौरान जब भी समय मिलता तो पवेलियन में कैमरे के साथ दिख जाया करते थे। कुंबले को जानवरों की खूबसूरत तस्वीर उतारना पसंद है।

# 9. कुंबले एक क्रिकेटर, कप्तान, कोच, और क्रिकेट प्रशासक की भूमिका निभा चुके हैं। अपने 18 साल की क्रिकेट करियर में लगभग एक साल के लिए टीम के कप्तान भी रहे।

# 10. क्रिकेट करियर के दौरान कुंबले की इमेज बेहतरीन स्पोटर्समैन की रही। लेकिन कोचिंग के दौरान कप्तान कोहली के साथ हुए मतभेद के कारण कुंबले के दामन पर लगा दाग।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो