script1999 on this day anil kumble took 10 wickets in an innings of test against pakistan | अनिल कुंबले ने आज ही के दिन रचा था इतिहास, अकेले ऑलआउट कर दी थी पाकिस्तान की टीम | Patrika News

अनिल कुंबले ने आज ही के दिन रचा था इतिहास, अकेले ऑलआउट कर दी थी पाकिस्तान की टीम

locationनई दिल्लीPublished: Feb 07, 2024 11:28:59 am

Submitted by:

lokesh verma

Anil Kumble 10 Wickets against Pakistan: भारत के पूर्व महान स्पिनर अनिल कुंबले ने आज दी के दिन 1999 में टेस्ट क्रिकेट इतिहास में खास उपलब्धि हासिल की थी। उन्‍होंने अकेले ही पाकिस्‍तान की पारी के 10 विकेट चटकाए थे।

anil_kumble.jpg
,,
Anil Kumble 10 Wickets against Pakistan: भारत के पूर्व महान स्पिनर अनिल कुंबले ने आज दी के दिन 1999 में टेस्ट क्रिकेट इतिहास में खास उपलब्धि हासिल की थी। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच की एक ही पारी में 10 के 10 विकेट चटकाए थे और ऐसा करने वाले वह दुनिया के दूसरे और भारत के पहले गेंदबाज बने थे। अनिल कुंबले ने ये कीर्तिमान दिल्‍ली के फिरोज शाह कोटला (अब अरुण जेटली) स्‍टेडियम में बनाया था। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने कुंबले की उस दौरान की गई गेंदबाजी का वीडियो शेयर करते हुए उन सुनहरी यादों को ताजा किया है।

बता दें कि एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड सबसे पहले इंग्लैंड के जिम लेकर ने बनाया था। उन्‍होंने 1956 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की थी। वहीं, अनिल कुंबले ने 1999 में पाकिस्‍तान के खिलाफ 9 मेडन समेत 26.3 ओवर फेंके और महज 74 रन देकर सभी विकेट अपने नाम किए। उस दौरान कुंबले ने दर्शकों से खचाखच भरे स्टेडियम में पाकिस्तान की बल्लेबाजी को अकेले ही ध्वस्त कर दिया था।

बीसीसीआई ने शेयर किया वीडियो

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आज ही के दिन 1999 में अनिल कुंबले के इतिहास रचने का वीडियो अपने आधिकारिक एक्‍स अकाउंट पर शेयर किया है। इसके साथ ही पोस्‍ट में लिखा है कि इसी दिन 1999 में टीम इंडिया के स्पिन लीजेंड अनिल कुंबले एक टेस्ट पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले पहले भारतीय और दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने।

यह भी पढ़ें

विराट को लेकर सस्पेंस तो केएल की वापसी तय, जानें कब होगा टीम का ऐलान


एक नजर मैच पर

भारत और पाकिस्‍तान के 1999 में खेले गए उस टेस्‍ट मैच की बात करें तो भारत ने अपनी पहली पारी में 252 रन स्‍कोर बोर्ड पर टांगे थे। जवाब में पाकिस्तान अपनी पहली पारी में सिर्फ 174 रन ही बना सका। भारत के लिए कुंबले ने चार और हरभजन सिंह ने तीन विकेट लिए। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 339 रन बनाए। इसके बाद अनिल कुंबले ने भारत के 420 के लक्ष्‍य का पीछे करने उतरी पाकिस्‍तान की टीम 207 रन पर अकेले ही समेट दिया।

यह भी पढ़ें

भारत-पाक के बीच हो सकती है U19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भिड़ंत

ट्रेंडिंग वीडियो