scriptगर्दिश में जा रहे टेस्ट क्रिकेट के लिए बेहतर साबित हुआ साल 2017, क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा | 2017 a year of decisive results in Test cricket | Patrika News

गर्दिश में जा रहे टेस्ट क्रिकेट के लिए बेहतर साबित हुआ साल 2017, क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 04, 2017 01:32:09 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

साल 2017 टेस्ट क्रिकेट के लिए काफी बेहतर साबित हुआ है। इस साल टेस्ट मैचों में ज्यादा परिणाम निकले है।

test cricket

नई दिल्ली। टेस्ट क्रिकेट को क्रिकेट का सबसे पुराना फार्मेट माना जाता है। जब खेल की दुनिया में एक नए खेल के रूप में क्रिकेट की शुरुआत हुई तब सबसे टेस्ट मैच ही खेला जाता था। दो टीमों के बीच पांच दिनों तक चलने वाला टेस्ट मैच पिछले कुछ दशकों से गर्दिश में चला जा रहा था। इस न तो दर्शक मिल रहे थे और नहीं प्रायोजक। इन्हीं कारणों से क्रिकेट के कई दिग्गज खिलाड़ियों ने टेस्ट को फिर से जिंदा करने के लिए कई उपाए भी किए। हालांकि इन तमाम परिस्थितियों के बीच साल 2017 टेस्ट क्रिकेट के लिए काफी बेहतर साबित हुई है। इस साल टेस्ट मैच में ज्यादा परिणाम निकले है।

75 सालों में पहली बार
टेस्ट क्रिकेट में नतीजा निकले इसकी संभावना कम ही होती है, लेकिन 2017 ऐसा साल रहा है, जिसने टेस्ट में परिणामों के मामले में सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं। इस साल सबसे ज्यादा 89.2 प्रतिशत टेस्ट मैचों के परिणाम निकले हैं। इस साल कुल 37 टेस्ट खेले गए, जिसमें से 33 टेस्ट मैचों के परिणाम निकले हैं। यह सिलसिला भारत ने मार्च में अपने घर में आस्ट्रेलिया को हरा कर शुरू किया था और खत्म जिम्बाब्वे-वेस्टइंडीज के बीच हुए दूसरे टेस्ट मैच के ड्रॉ रहने पर हुआ है। प्रति वर्ष कम से कम 10 टेस्ट मैच आयोजित होने वाले पिछले 75 कैंलेडर साल में ऐसा पहली बार हुआ जब 89 फीसदी टेस्ट मैचों के परिणाम आए हो। बता दें कि इन 75 सालों में

केवल चार टेस्ट का परिणाम नहीं निकल सका
इस दौरान सिर्फ चार टेस्ट मैचों के परिणाम नहीं निकल सके। जिनमें भारत और आस्ट्रेलिया के बीच रांची में खेला गया टेस्ट मैच, डुनेडिन तथा हेमिल्टन में दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच बारिश के कारण रद्द हुए मैचों के अलावा जिम्बाब्वे-वेस्टइंडीज के बीच बुलवायो में खेला गया दूसरा मैच भी शामिल है।

पिछले सालों का रिजल्ट ग्राफ
वहीं पिछले कुछ वर्षो में टेस्ट में परिणाम ज्यादा आने लगे हैं। 2016 में कुल 47 टेस्ट मैचों में से 40 के परिणाम निकले और प्रतिशत 85.1 रहा। 2015 में 43 में से 34 के परिणाम निकले और प्रतिशत 79.1 रहा। 2014 में 80.5 फीसदी टेस्ट मैचों के परिणाम निकले। इस साल 41 मैचों में से 33 के परिणाम निकले। पिछले सात वर्षो में 168 टेस्ट मैचों में से 140 मैचों के परिणाम निकले हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो