सालाना अनुबंध में शामिल किए गए 27 खिलाड़ी, जानें किसको मिलेगी कितनी रकम

बीसीसीआई की ओर से जारी लिस्ट में चार कैटेगरी बनाई गई है। पहली कैटेगरी ए प्लस की है, जबकि दूसरी ए, तीसरी बी और चौथी कैटेगरी सी है।

Mazkoor Alam

January, 1603:35 PM

मुंबई : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने खिलाड़ियों की अनुबंध सूची में इस बार कुल 27 खिलाड़ियों को जगह दी है। बीसीसीआई की ओर से जारी लिस्ट में चार कैटेगरी बनाई गई है। पहली कैटेगरी ए प्लस की है, जबकि दूसरी ए, तीसरी बी और चौथी कैटेगरी सी है। ग्रेड के अनुसार इन खिलाड़ियों को क्रमश: सात, पांच, तीन और एक करोड़ रुपए की सालाना रकम बीसीसीआई देगा। यह कॉन्ट्रैक्ट अक्टूबर 2019 से लेकर सितंबर 2020 तक की है।

तीन खिलाड़ियों को मिलेंगे सात करोड़ रुपए

इस लिस्ट में ए-प्लस ग्रेड में सबसे कम तीन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। अनुबंध के मुताबिक इन खिलाड़ियों को सालाना सात करोड़ रुपए की राशि मिलेगी। इस हैवीवेट लिस्ट में टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट के कप्तान और मध्यक्रम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली, सीमित ओवरों के क्रिकेट में उपकप्तानी का जिम्मा संभालने वाले रोहित शर्मा और पिछले दो सालों में टीम इंडिया के शीर्ष गेंदबाज बनकर उभरे जसप्रीत बुमराह को जगह दी गई है। यह वह खिलाड़ी हैं, जो टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं।

स्पिरिट ऑफ क्रिकेट का अवॉर्ड मिलने पर विराट कोहली हैरत में, कहा- इस सम्मान से हैं खुश

11 खिलाड़ियों को मिलेंगे पांच करोड़ रुपए

ए-ग्रेड की लिस्ट में सबसे ज्यादा 11 खिलाड़ियों को जगह दी गई है। इस लिस्ट में शामिल खिलाड़ियों को एक साल के लिए बीसीसीआई पांच करोड़ रुपए की रकम देगा। इन लिस्ट में तीन स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव को शामिल हैं, जबकि चार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, लोकेश राहुल और शिखर धवन को ए ग्रेड में जगह मिली है। वहीं चार तीन गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, और युवा विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का इस लिस्ट में शामिल रखा गया है।

बी ग्रेड में शामिल पांच खिलाड़ियों को तीन करोड़ रुपए मिलेंगे

बी-ग्रेड में पांच खिलाड़ियों जगह दी गई है। इन लिस्ट में शामिल खिलाड़ियों में वृद्धिमान साहा, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या और मयंक अग्रवाल शामिल हैं। इन पांचों खिलाड़ियों को बीसीसीआई एक वर्ष के लिए तीन-तीन करोड़ रुपए की राशि देगी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे से ऋषभ पंत बाहर, तीसरे में भी खेलना संदिग्ध

आठ खिलाड़ियों को एक साल के लिए मिलेगा एक करोड़ रुपए

बीसीसीआई ने ग्रेड-सी में आठ खिलाड़ियों को शामिल किया है। इनमें से केदार जाधव और मनीष पांडेय को छोड़कर ज्यादातर खिलाड़ी युवा हैं। इनके अलावा इस लिस्ट में नवदीप सैनी, दीपक चाहर, हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर और वाशिंगटन सुंदर को जगह दी गई है। इन्हें अनुबंध की एक साल की अवधि में एक-एक करोड़ रुपए मिलेंगे।

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned