script

3 भारतीय बल्लेबाज जो Brian Lara के 400 रनों के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2022 05:21:19 pm

Submitted by:

Joshi Pankaj

ब्रायन लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 582 गेंदों पर 400 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इसके बाद से कोई भी बल्लेबाज आजतक एक पारी में 400 रन नहीं बना पाया है। टीम इंडिया में कुछ बल्लेबाज ऐसे हैं जो लारा के इस 16 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

3 indian batsmen who can break brian lara 400 test runs record

ये भारतीय दिग्गज करेंगे कमाल

क्रिकेट की असली पहचान टेस्ट से होती है। टेस्ट क्रिकेट में कुछ ऐसे रिकॉर्ड बने हैं जो आजतक नहीं टूट पाए। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज के पास बहुत ज्यादा समय होता है और इस वजह से बड़ा स्कोर खड़ा कर पाते हैं। टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पारी की बात करें तो ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा के नाम है। लारा ने 10 अप्रैल, 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ 582 गेंदों पर 400 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इसके बाद से कोई भी बल्लेबाज एक पारी में 400 रन नहीं बना पाया है। मौजूदा दौर में टीम इंडिया में कुछ बल्लेबाज ऐसे हैं जो लारा के इस 16 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

1) रोहित शर्मा

रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में अभी ज्यादा सफलता हासिल नहीं कर पाए है। शर्मा दुनिया के एकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगाए हैं। रोहित को बड़ी पारियां खेलना अच्छा लगता है। अगर टेस्ट में रोहित 4-5 सत्र किसी एक टेस्ट पारी में खेल लें तो वह ब्रायन लारा के 400 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। रोहित ने वनडे में में 264 रनों की पारी खेली है। इस लिहाज से देखा जाए तो वो टेस्ट में भी बड़ा स्कोर खड़ा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 3 भारतीय क्रिकेटर्स जिनका वक्त से पहले ही करियर खत्म हो गया, एक ने मैदान में की थी आंसुओं की बौछार
hihh.jpg

2) केएल राहुल

पिछले तीन-चार में देखा जाए तो केएल राहुल ने टीम इंडिया के लिए वनडे और टी-20 में लगातार रन बनाए है। राहुल टीम इंडिया के लिए 43 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 199 है। राहुल को भी बड़ी पारियां खेलना अच्छा लगता है। ओपनर के रूप में अब वो नजर आते हैं। अगर दो दिन किसी टेस्ट मैच में राहुल ने खेल लिया तो फिर वो भी लारा के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। राहुल टेस्ट क्रिकेट में सात सेंचुरी लगा चुके हैं।
kl-rahul.jpeg

3) ऋषभ पंत

पंत टीम इंडिया के लिए 30 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 159 है। भारत से बाहर अभी तक पंत ने टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। सबसे खास बात ये हैं कि पंत टेस्ट क्रिकेट में भी आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं। अपनी ताबड़तोड़ पारियों की बदौलत ही उन्होंने टीम इंडिया को कई मैच जीताए। पंत भी लारा के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। अगर पंत किसी टेस्ट मैच में लंबी पारी खेलेंगे तो वो 400 रन का आंकड़ा पार सकते हैं।
rishabh-pant-7.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो