scriptबीसीसीआई चयनकर्ता बनने की दौड़ में शामिल हुए पांच दिग्गज, दो पद हैं खाली | 5 veterans in race of BCCI selectors 2 positions are vacant | Patrika News

बीसीसीआई चयनकर्ता बनने की दौड़ में शामिल हुए पांच दिग्गज, दो पद हैं खाली

locationनई दिल्लीPublished: Jan 24, 2020 12:01:04 pm

Submitted by:

Mazkoor

चयन समिति में मुख्य चयनकर्ता और पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एमएसके प्रसाद और सलामी बल्लेबाज गगन खोड़ा कार्यकाल पूरा हो गया है।

BCCI Selection Committee

BCCI Selection Committee

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सीनियर चयन समिति के खाली दो पदों के लिए आवेदन मांगा था। आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 जनवरी रखी थी। मिली खबर के अनुसार, इस दो पद के लिए पांच दिग्गज खिलाड़ियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है। इस पद के लिए टीम इंडिया के पूर्व लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन (Laxman Sivaramakrishnan), पूर्व ऑफ स्पिनर राजेश चौहान (Rajesh Chouhan) और बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज अमय खुरसिया (Amay Khurasiya) ने इस पद के लिए आवेदन भेज दिया है। इन तीनों के अलावा जूनियर टीम के मुख्य चयनकर्ता वेंकटेश प्रसाद और भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर ने भी बतौर चयनकर्ता काम करने की इच्छा जताई है। लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि इन दोनों ने आवेदन भेजा है या नहीं।

आईपीएल-2020 में गेंदबाजी में हाथ आजमाएंगे स्टीव स्मिथ, विश्व कप की तैयारी के मद्देनजर करेंगे ऐसा

एमएसके प्रसाद और गगन खोड़ा की लेंगे जगह

इन पांच में जिन दो उम्मीदवारों का सेलेक्शन होगा, वे चयन समिति में मुख्य चयनकर्ता और पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एमएसके प्रसाद और सलामी बल्लेबाज गगन खोड़ा की जगह लेंगे। इन दोनों का कार्यकाल बतौर चयनकर्ता समाप्त हो चुका है। इन दोनों के अलावा चयन शमिति में तीन अन्य चयनकर्ता पूर्व ऑफ स्पिनर शरनदीप सिंह, बल्लेबाज जतिन परांजपे और देवांग गांधी हैं। इनका एक साल का कार्यकाल और बचा है।

शिवरामकृष्णन की दावेदारी है मजबूत

मुख्य चयनकर्ता पद के लिए इस बार लक्ष्मण शिवरामकृष्णन की दावेदारी मजबूत बताई जा रही है। पिछले चार-पांच महीनों से इनका नाम चर्चा में है। उन्हें अपने जमाने में भारत का सबसे प्रतिभाशाली लेग स्पिनर करार दिया गया था। हालांकि वह अपनी लय खो देने के कारण बहुत जल्दी टीम इंडिया से बाहर हो गए थे। इसके अलावा वह 20 साल तक बतौर कमेंटेटर काम कर चुके हैं। नेशनल क्रिकेट एकेडमी में गेंदबाजी कोच और आईसीसी की क्रिकेट कमेटी भी रह चुके हैं।

न्यूजीलैंड दौरे पर टेस्ट टीम में भी जगह नहीं बना पाएंगे हार्दिक, बीसीसीआई ने कहा फिट नहीं

लक्ष्मण ने कहा, चयन हुआ तो बेंच स्ट्रेंथ मजबूत करने पर रहेगा ध्यान

लक्ष्मण शिवरामकृष्णनन ने कहा कि यदि बीसीसीआई उन्हें मौका देती है तो वह बदलाव लाने की कोशिश करेंगे। लक्ष्मण ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि अगर बतौर चयनकर्ता उन्हें चार साल का कार्यकाल मिला तो वह स्पिन गेंदबाजी के साथ-साथ तीनों विभागों में बेंच स्ट्रेंथ को मजबूत कर देंगे। बता दें कि युजवेंद्र चहल जैसे गेंदबाज को खोजने में भी शिवरामकृष्णन ने अहम भूमिका निभाई थी। वहीं पूर्व ऑफ स्पिनर राजेश चौहान ने बताया कि पिछली बार भी उन्होंने इस पद के लिए आवेदन दिया था। चयनकर्ता के काम में उनकी काफी रुचि है। उन्हें उम्मीद है कि इस बार जरूर उनके नाम पर विचार किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो