बड़ी खबर: दक्षिण अफ्रीका दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है।

By:

Published: 23 May 2018, 05:30 PM IST

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। वे इस समय इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर बेगलोर्स की ओर से खेल रहे थे। जहां उनका प्रदर्शन अच्छा रहा था। डिविलियर्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंड पर एक वीडियो शेयर करते हुए अपने रिटायरमेंट की घोषणा की है। वीडियो में डिविलियर्स ने कहा कि मैं खेलते हुए संन्यास लेना चाहता था। इस कारण मैंने ये फैसला अभी लिया। साथ ही डिविलियर्स ने अपनी टीम के कप्तान फाफ डू प्लेसी को शुक्रिया कहा।

संन्यास की घोषणा करते हुए डिविलियर्स ने ये कहा-

डिविलियर्स ने कहा कि ये बहुत कठिन था। मैंने बहुत सोचा फिर जा के ये फैसला किया। मैं खेलते हुए संन्यास लेना चाहता था। भारत और ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज हारने के बाद अब मुझे लगता है, ये मेरे क्रिकेट को अलविदा कहने का सही वक़्त है। मेरे लिए यह चुनना सही नहीं होगा कि कहां, कब और किस प्रारूप में मैं अफ्रीका के लिए खेलू। मैं हमेशा दक्षिण अफ्रीका के कोच का आभारी रहूंगा। मैं अपने साथी खिलाड़ियों का शुक्रिया करना चाहता हूं जिन्होंने हमेशा मेरा साथ दिया।

डिविलयर्स का करियर ग्राफ-
डिविलियर्स ने अपने देश की ओर से 114 टेस्ट, 228 एकदिवसीय और 78 टी-20 मैच खेला है। इन 114 टेस्ट मैचों में डिविलियर्स के बल्ले से 8765 रन निकल चुके है। उनके नाम पर 22 शतक औऱ 46 अर्धशतक भी दर्ज है। इसके साथ-साथ डिविलयर्स ने 228 वनडे मैचों में 9577 रन बनाए है। वनडे में डिविलयर्स ने 25 शतक और 53 अर्धशतक लगाए है। जहां तक बात टी-20 क्रिकेट की हो तो एबी डिविलियर्स ने 78 टी-20 मुकाबलों में 10 अर्धशतकों के साथ 1672 रन बनाए है। आईपीएल में डिविलियर्स ने 141 मैच खेला है। जिसमें उनके नाम पर 2619 रन दर्ज है। डिविलियर्स ने आईपीएल में तीन शतक और 28 अर्धशतक भी लगाए है।

कई खेलों में रखते है निपुणता-
डीविलियर्स क्रिकेट के साथ-साथ और भी कई खेल खेला करते है। उनका पूर्व में दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय हॉकी टीम में चयन हो चुका है। वे दक्षिण अफ्रीका की ओर से जूनियर रग्बी टीम के कप्तान भी रह चुके हैं। डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका जूनियर एथलेटिक्स में 100 मीटर रेस में सबसे तेज दौड़ने का कारनामा भी किया था। वे दक्षिण अफ्रीका डेविस कप टेनिस टीम के सदस्य भी रह चुके हैं। साथ ही डिविलियर्स राष्ट्रीय बैडमिंटन अंडर-19 चैंपियन रह चुके हैं। इस कारण उनको मिस्टर 360' भी कहा जाता है।

 

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned