script1983 विश्वकप विजेता क्रिकेट टीम पर बन रही फिल्म में कोठारे निभाएंगे वेंगसरकर की भूमिका | adinath m kothare see in 83 film as a dilip vengsarkar s character | Patrika News

1983 विश्वकप विजेता क्रिकेट टीम पर बन रही फिल्म में कोठारे निभाएंगे वेंगसरकर की भूमिका

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2019 09:02:19 pm

Submitted by:

Mazkoor

’83’ नाम से बन रही है यह फिल्म
इस फिल्म को कबीर खान कर रहे हैं निर्देशित
कपिल देव की भूमिका में हैं रणवीर सिंह

dilip vengsarkar

1983 विश्वकप विजेता क्रिकेट टीम पर बन रही फिल्म में कोठारे निभाएंगे वेंगसरकर की भूमिका

मुंबई : इस वक्त आईपीएल (IPL) और उसके बाद विश्व कप 2019 की चर्चा चल रही है। इस बीच 1983 विश्व कप विजेता टीम पर बन रही फिल्म ’83’ को लेकर यह खबर आई कि इसमें बल्लेबाज दिलीप वेंगसरकर की भूमिका आदिनाथ एम. कोठारे निभाएंगे। दिग्गज बल्लेबाज वेंगसरकर का किरदार निभाने के लिए कोठारे पहले से ही बलविंदर सिंह संधू की ओर से चलाए जा रहे प्रशिक्षण सेशन में शामिल हो चुके हैं। संधू भी 1983 की विश्व विजेता टीम के हिस्सा थे।

मूंछों की वजह से मिली फिल्म
इस फिल्म में खुद को लिए जाने की घटना को याद करते हुए मराठी अभिनेता कोठारे ने बताया कि पिछले साल जुलाई की बात है। वह मराठी में निर्देशक के रूप में अपनी पहली फिल्म ‘पानी’ की शूटिंग से लौटे ही थे कि उन्हें एक विज्ञापन फिल्म के ऑडिशन की कॉल आई। इस फिल्म में मुख्य भूमिका भी उन्होंने ही निभाई थी। संयोग ऐसा था कि इस फिल्म में उन्हें भूमिका के अनुसार मूंछ रखना पड़ा था। उन्हें वह विज्ञापन फिल्म तो नहीं मिली, लेकिन दूसरे दिन उसी एजेंसी की कॉल दोबारा आई। इस बार ’83’ के ऑडिशन के लिए उन्हें अगले ही दिन फिर बुलाया गया था। उन्होंने कहा कि ऑडिशन के बाद उन्हें बताया गया कि वह वेंगसरकर की किरदार के लिए पास हो गए हैं। शायद उन्हें मूंछों के कारण लगा कि वह वेंगसरकर का किरदार निभा सकते हैं, क्योंकि वेंगसरकर भी मूंछ रखा करते हैं।

कोठारे ने कहा- बहुत अजीब था ऑडिशन
ऑडिशन के बारे में अभिनेता ने कहा कि बहुत ही अजीब ऑडिशन था। ऑडिशन टीम ने उन्हें दिलीप सर की नकल करने को कहा गया और तैयारी का कोई वक्त नहीं दिख गया। रेफरेंस के लिए वहीं फिल्म की घोषणा के लिए की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान का दिलीप सर का वीडियो दिखाया। वह वीडियो प्रेस से उनके बात करने का था। कोठारे ने कहा कि उनके पास वेंगसरकर की बॉडी लैंग्वेज को तैयार करने और उससे खुद को मैच कराने के लिए सिर्फ 15 मिनट का वक्त था। उन्होंने ऑडिशन दे दिया और संयोग से उन्हें पसंद आ गया। इसके बाद तो वह खुशी से उछल पड़े थे। यह उनके लिए एक जीत जैसी थी। खुश होने का कारण यह था कि उन्हें कबीर खान की फिल्म में काम करने का मौका मिल रहा था। बता दें कि इस फिल्म को कबीर खान निर्देशित कर रहे हैं। खुश होने का एक बड़ा कारण यह भी है कि उन्हें उन क्षणों और एक ऐसे व्यक्ति की भूमिका करने का अवसर मिल रहा था, जो भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के मन में गहराई से जुड़ा है।

घोषणा के साथ ही चर्चा में आ गई थी यह फिल्म
बता दें कि कबीर खान ने जैसे की फिल्म ’83’ बनाने की घोषणा की थी, तभी यह फिल्म सुर्खियों में आ गई थी। इसकी वजह यह है कि वह क्रिकेट का पहला विश्व कप था, जिसे भारत ने जीता था और भारतीय क्रिकेट प्रेमी ये सोच-सोचकर अभी से रोमांचित हो रहे हैं कि उन्हें उन ऐतिहासिक यादगार पलों से एक बार फिर रुपहले पर्दे के माध्यम से रू-ब-रू होने का मौका मिलेगा। इस विश्व कप में टीम की कमान कपिल देव ने संभाली थी और कपिल की भूमिका में रणवीर सिंह नजर आएंगे। यह फिल्म हिंदी, तमिल और तेलुगू तीन भाषाओं में बनाने की योजना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो