James Anderson की निगाहें 700 टेस्ट विकेट पर, बोले- जब तक कोच, कप्तान और चयनकर्ता चाहेंगे, वह खेलेंगे

600 टेस्ट विकेट लेने वाला पहला और इकलौता तेज गेंदबाज बनने के बाद James Anderson की निगाहें 700 विकेट पर टिकी है।

By: Mazkoor

Updated: 26 Aug 2020, 10:14 PM IST

साउथेम्पटन : पाकिस्तान के खिलाफ (Eng vs Pak) तीसरे टेस्ट में सात विकेट लेकर जेम्स एंडरसन (James Anderson) टेस्ट क्रिकेट में अपने 600 विकेट का आंकड़ा पूरा किया। एंडरसन ने हालांकि पिछले ही महीने 38वां जन्मदिन मनाया है और यह उम्र तेज गेंदबाज के लिहाज से रिटायरमेंट की होती है, लेकिन वह अब भी उत्साह से भरे हैं और उनकी नजर 700 टेस्ट विकेट लेने वाला पहला टेस्ट गेंदबाज बनने की है। बता दें कि 700 टेस्ट विकेट क्लब (700 test Club) में अब तक सिर्फ दो गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न ही पहुंच पाए हैं।

सिर्फ तीन गेंदबाज हैं एंडरसन से आगे

जेम्स एंडरसन ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के अंतिम दिन पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली को आउट कर टेस्ट में अपना 600वां शिकार किया था। बता दें कि उनसे आगे सिर्फ तीन गेंदबाज हैं। टेस्ट में सर्वाधिक विकेट का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन (800) के पास है और उसके बाद शेन वॉर्न (708) और अनिल कुंबले (619) क्रमश: दूसरे तीसरे स्थान पर मौजूद हैं। 38 साल के एंडरसन के निशाने पर अब अनिल कुंबले का रिकॉर्ड है, जिससे वह महज 19 विकेट दूर हैं।

एंडरसन बोले, रूट भी उन्हें खेलते देखना चाहते हैं

एंडरसन ने कहा कि इस सिलसिले में उनकी इंग्लैंड के कप्तान जो रूट से बात हुई। उन्होंने कहा कि वह उन्हें अगले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में देखना चाहते हैं। एंडरसन ने कहा कि उन्हें इस टीम में नहीं होने का कोई कारण नजर नहीं आता। वह हमेशा की तरह अपनी फिटनेस पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं। वह अपने खेल पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

जिमी बोले, पहुंच सकता हूं 700 विकेट तक

जिमी एंडरसन ने कहा कि इन गर्मियों में वह वैसी गेंदबाजी नहीं कर पाए थे, जैसी करना चाहते थे। मगर इस टेस्ट में बेहतर कर वह ऐसा महसूस कर रहे थे कि वह अब भी टीम में योगदान दे सकते हैं। जब तक वह ऐसा महसूस करते रहेंगे, तब तब खेलते रहेंगे। एंडरसन ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि इंग्लैंड के क्रिकेटर के रूप में उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल लिया है। इसके बाद उल्टे पूछ लिया कि क्या वह 700 विकेट तक पहुंच सकते हैं? और खुद ही जवाब भी दिया- क्यों नहीं?

29 बार लिए पांच से ज्यादा विकेट

जेम्स एंडरसन ने तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 29वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिए थे। तेज गेंदबाजों में इससे ज्यादा बार एक पारी में पांच या इससे ज्यादा विकेट सिर्फ रिचर्ड हेडली ले सके हैं। एंडरसन ने कहा कि उनके विकेटों की भूख अभी कम नहीं हुई है। यही वजह है कि वह अब तक खेल रहे हैं। जिमी ने कहा कि अभी टेस्ट चैंपियनशिप चल रही है तथा उन्हें और टेस्ट मैचों में जीत हासिल करनी है। उन्हें अब भी हर दिन अभ्यास के लिए जाना, कड़ी मेहनत करना तथा इंग्लैंड के लिए जीत हासिल करना पसंद है।

फैसला कोच, कप्तान और चयनकर्ताओं को करना है

एंडरसन ने कहा कि वह सिर्फ खेलने के बारे में सोचते हैं। उन्होंने कहा कि कड़ी मेहनत करना जारी रखेंगे और चयन के लिए खुद को उपलब्ध रखेंगे। यह फैसला चयनकर्ताओं, कोच और कप्तान को करना है कि वह टीम को कैसे आगे ले जाना चाहते हैं, लेकिन जब तक वे उन्हें टीम में देखना चाहते हैं, वह यह साबित करने की कोशिश करते रहेंगे कि वह टीम में खेलने लायक हैं।

कभी सोचा न था कि यहां तक पहूंचूंगा : जिमी

एंडरसन ने 600 विकेट पूरे करने पर कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि सच में इतने सालों तक शीर्ष स्तर पर खेलते हुए ऐसा प्रदर्शन कर सके। जब 2003 में वह पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने उतरे थे, तब उन्होंने सोचा भी नहीं था कि इस आंकड़े के करीब भी वह फटक पाएंगे।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned