script…तो प्लेसिस की तरह विराट ने भी गेंद से की छेड़छाड़! | after faf du plessis indian test skipper virat kohli appearing to shine the ball using saliva | Patrika News

…तो प्लेसिस की तरह विराट ने भी गेंद से की छेड़छाड़!

Published: Nov 22, 2016 04:58:00 pm

भारतीय टेस्ट कप्तान पर भी दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक कप्तान फाफ डु प्लेसिस की तरह गेंद से छेड़छाड़ का आरोप लगा है। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक राजकोट टेस्ट के आखिरी दिन कोहली थूक से गेंद चमकाई। इस दौरान वो चूइंग गम चबा रहे थे। 

virat

virat

नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक कप्तान फाफ डु प्लेसिस की ही तरह भारतीय टेस्ट कप्तान पर भी गेंद से छेड़छाड़ करने का आरोप लगा है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार भारत-इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान कोहली ने गेंद को थूक से चमकाया। रिपोर्ट में कहा गया है कि राजकोट टेस्ट के आखिरी दिन 28 वर्षीय कोहली पहले अंगुली को मुंह में ले जाकर चूइंग गम पर रगड़ते हैं उसके बाद वो उसी अंगुली से गेंद को रगड़ते हैं।

हालांकि इस बार में न तो अभी कोई शिकायत की गई है और न ही आईसीसी की ओर से कोई कदम उठाया गया है। मंगलवार को ही आईसीसी ने दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक कप्तान फाफ डु प्लेसिस को गेंद के साथ छेड़छाड़ करने का दोषी पाया है। आईसीसी ने मंगलवार को एडीलेड में सुनवाई के दौरान डु प्लेसिस को होबार्ट में दूसरे टेस्ट मैच में गेंद के साथ छेड़छाड़ करने का दोषी करार दिया और उन पर मैच फीस के सौ फीसदी का जुर्माना लगाया। लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 नवंबर से एडिलेड में होने वाले तीसरे और आखिरी टेस्ट में खेलेंगे। जहां दक्षिण अफ्रीका अपना पहला दिन-रात्रि टेस्ट खेलेगा।

प्लेसिस को मिले तीन अयोग्य अंक

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने डु प्लेसिस पर यह आरोप लगाया था। यह आरोप आईसीसी की धारा 2.2.9 से जुड़ा है जिसका गेंद के साथ छेड़छाड़ से संबंध है। यह घटना होबार्ट टेस्ट के दौरान तब हुई जब एक टीवी फुटेज में उन्हें गेंद पर थूक लगाते हुए देखा गया था जो ङ्क्षमट या टाफी खाने से बना कोई कृत्रिम पदार्थ था। प्लेसिस पर जुर्माने के अलावा तीन अयोग्य अंकों का जुर्माना भी लगाया गया है। यदि डु प्लेसिस के खाते में दो वर्ष की अवधि के दौरान चार या उससे अधिक अयोग्य अंक जुड़ जाते हैं तो उन्हें निलंबित अंक में बदल दिया जायेगा और उनपर प्रतिबंध लग जाएगा।
दक्षिण अफ्रीका के खिलाडिय़ों ने इस मामले में बराबर डू प्लेसिस का बचाव किया था और ऑस्ट्रेलियाई मीडिया पर अपने कार्यवाहक कप्तान को जान-बूझकर परेशान करने का आरोप लगाया था। दक्षिण अफ्रीकी खिलाडिय़ों का कहना था कि ऑस्ट्रेलिया सीरीज के पहले दो टेस्टों में मिली हार से बौखलाया हुआ है और इस बौखलाहट में वहां का मीडिया इस तरह के आरोप लगा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो