script

अलजजीरा फिक्सिंग स्टिंग- 5 इंटरनेशनल क्रिकेटरों पर लगाया जा रहा है फिक्सिंग का संगीन आरोप

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2018 03:25:30 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

क्रिकेट मैच फिक्सिंग पर अलजजीरा द्वारा हाल ही जारी किए गए ड्राक्यूमेंट्री के हवाले से पांच इंटरनेशनल क्रिकेटरों पर फिक्सिंग का आरोप लगाया गया है।

cricket

अलजजीरा फिक्सिंग स्टिंग- 5 इंटरनेशनल क्रिकेटरों पर लगाया जा रहा है फिक्सिंग का संगीन आरोप

नई दिल्ली। अलजजीरा द्वारा हाल में जारी किए गए एक ड्राक्यूमेंट्री (क्रिकेट मैच फिक्सिंग) के आधार पर भद्रजनों का खेल कहे जाने वाले क्रिकेट पर कई संगीन आरोप लग रहे है। 56 मिनट के इस ड्राक्यूमेंट्री में यह दावा किया जा रहा है कि पैसे की लालच में आकर क्यूरेटरों ने मनमाफिक पिच बनाया। दो दिन पहले आई खबर के मुताबिक यह आरोप श्रीलंका के गॉल क्रिकेट स्टेडियम पर लगा था। लेकिन अब भारत में पिच फिक्सिंग की बात सामने आई है। अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस ने अलजजीरा के इस ड्राक्यूमेंट्री के आधार पर एक खबर चलाई है। जिसमें यह कहा है कि साल 2016 में चेन्नई में भारत और इंग्लैंड के बीच हुए टेस्ट मैच और साल 2017 में रांची में हुए भारत आस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के दौरान पिच फिक्सिंग किया गया था।

पांच क्रिकेटरों पर भी आरोप-
इस ड्राक्यूमेंटी के आधार पर पांच अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटरों पर भी फिक्सिंग के आरोप लगाए जा रह है। इनमें दो क्रिकेटर आस्ट्रेलिया के जबकि तीन क्रिकेटर इंग्लैंड के बताए जा रहे है। हालांकि अल जजीरा ने इन क्रिकेटरों का नाम जाहिर नहीं किया है। लेकिन बताया जा रहा है कि अलजजीरा ने इन पांचों क्रिकेटरों का नाम इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल को दे दिया है।

आईसीसी ने शुरू की जांच-
इन आरोपों पर आईसीसी ने अपनी जांच शुरू कर दी है। वहीं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इस मसले पर वेट एंड वॉच के मोड पर काम रही है। बता दें कि भारत में हुए जिन दो मैचों के बारे फिक्सिंग की बात की जा रही है, उसमें से पहले का आयोजन 16-20 दिसंबर 2016 को चेन्नई में खेला गया था। जबकि दूसरे मैच का आयोजन 26 से 29 जुलाई 2017 को रांची में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था।

डेविड हैरिसन ने किया है यह खुलासा-
अलजजीरा की ओर से डेविड हैरिसन नाम के एक पत्रकार ने यह स्टिंग किया है। हैरिसन के खुलासे पर अभी तो चहुंओर चुप्पी छाई है। लेकिन यदि ये आरोप सही साबित होते है, तो पूरे क्रिकेट जगत में जबरदस्त भूचाल आना तय माना जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो