scriptट्रेंट ब्रिज टेस्ट : ब्रॉड ने आस्ट्रेलिया को 60 रनों पर समेटा | Ashes : Broad scalps 8 wickets as Aussie team makes just 60 runs | Patrika News

ट्रेंट ब्रिज टेस्ट : ब्रॉड ने आस्ट्रेलिया को 60 रनों पर समेटा

Published: Aug 06, 2015 11:41:00 pm

जेम्स एंडरसन, इयान बोथम, बॉब विलीस और फ्रेड टू्रमेन के बाद ब्रॉड इंग्लैंड के पांचवें गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने 300 विकेट लिए हैं

Stuart Broad

Stuart Broad

नॉटिंघम। स्टुअर्ट ब्रॉड (8/15) की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने ट्रेंट ब्रिज मैदान पर गुरूवार को शुरू हुए चौथे एशेज टेस्ट मैच में आस्टे्रलिया की पहली पारी 60 रनों पर समेटने के बाद दिन का खेल खत्म होने तक जोए रूट (नाबाद 124) की शतकीय पारी की बदौलत चार विकेट पर 274 रन बना लिए हैं।
Stuart Broad
दिन का खेल खत्म होने पर रूट के साथ मार्क वुड दो रन बनाकर नाबाद लौटे। इंग्लैंड 214 रनों की बढ़त हासिल कर चुका है।

आस्ट्रेलिया के सस्ते में समेटने के बाद इंग्लैंड की शुरूआत भी अच्छी नहीं रही। एडम लिथ (14) और इयान बेल (1) 34 के कुल योग पर पवेलियन लौट चुके थे। कप्तान एलिस्टर कुक (43) ने इसके बाद रूट के साथ तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी निभाई।
Stuart Broad
हालांकि कुक के रूप में इंग्लैंड ने 100 रनों के भीतर तीसरा विकेट गंवा दिया। शुरूआती तीनों विकेट मिशेल स्टार्क ने लिए।

जॉनी बेयरस्टो (74) ने इसके बाद रूट के साथ चौथे विकेट के लिए 173 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। रूट और बेयरस्टो ने यह साझेदारी पांच से अधिक के बेहतरीन औसत से निभाई।
Stuart Broad
दिन का खेल खत्म होने से कुछ ही ओवर पहले बेयरस्टो जोस हाजलेवुड की गेंद क्रिस रोजर्स को थमा बैठे। बेयरस्टो ने 105 गेंदों का सामना कर 12 चौके लगाए।
Stuart Broad
इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम मात्र 18.3 ओवरोें में 60 रन बनाकर ढेर हो गई, जिसमें ब्रॉड ने 9.3 ओवरों की गेंदबाजी में पांच मेडन डाले और आठ विकेट चटकाए। मार्क वुड और स्टीवन फिन को एक-एक सफलता मिली।

क्रिस रोजर्स, डेविड वार्नर और शॉन मार्श खाता तक नहीं खोल सके जबकि स्टीवन स्मिथ ने छह, एडम वोग्स ने एक, पीटर नेविल ने दो, मिशेल स्टार्क ने एक और नेथन लॉयन ने नौ रन बनाए। जोस हाजलेवुड चार रनों पर नाबाद लौटे।

पांच मैचों की सीरीज में 1-2 से पीछे चल रही आस्ट्रेलियाई टीम के लिए कप्तान माइकल क्लार्क (10) और मिशेल जानसन (13) ही दहाई का आंकड़ा छू सके। आस्टे्रलिया को 14 रन अतिरिक्त के तौर पर मिले।

दिन के हीरो रहे ब्रॉड ने रोजर्स के रूप में पहला विकेट चटकाते ही करियर का 300वां विकेट हासिल कर लिया। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह इंग्लैंड के पांचवें गेंदबाज बन गए।

ब्रॉड ने टेस्ट इतिहास में सबसे तेज गति से पांच विकेट चटकाने के कीर्तिमान की बराबरी भी की। ब्रॉड ने अपने शुरूआती पांच विकेट मात्र 19 गेंदों में छह रन देकर चटका डाले।

इससे पहले सबसे कम गेंदों में पांच विकेट चटकाने का रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया के एर्नी टोशाक के नाम था। टोशाक ने भारत के खिलाफ 1947 में हुए टेस्ट मैच में 19 गेंदों में पांच विकेट चटका डाले थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो