scriptअश्विन ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, कुंबले और मुरलीधरन की लिस्ट में हुए शामिल | Ashwin made record included in Kumble and Muralitharan club | Patrika News

अश्विन ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, कुंबले और मुरलीधरन की लिस्ट में हुए शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 14, 2019 06:15:16 pm

Submitted by:

Mazkoor

बांग्लादेश के खिलाफ रविचंद्रन अश्विन ने एक और बड़ा कारनामा किया है। उन्होंने अनिल कुंबले के इस बड़े रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

RaviChandran Ashwin

इंदौर : भारत-बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे दो टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में रविचंद्रन अश्विन ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम हासिल की। उन्होंने घरेलू मैदान पर सबसे तेज 250 विकेट पूरे करने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने इस मामले में मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी की। गुरुवार को पहले टेस्ट के पहले दिन अश्विन ने बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक को शिकार बनाकर इस कारनामे को अंजाम दिया।

आईसीसी और बीसीसीआई ने कहा कि दीपक चाहर ने नहीं ली हैट्रिक, यह है कारण

सबसे तेजी से ढाई सौ विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की

इसी के साथ अश्विन घरेलू मैदान पर सबसे तेज 250 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए। इस मामले में उन्होंने सर्वकालिक महानतम स्पिनरों से एक श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन की बराबरी की। उन्होंने घरेलू मैदान पर सबसे तेजी से 250 विकेट लेने के मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी की। तीसरे नंबर पर भारत के ही दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले हैं। उन्होंने यह उपलब्धि 43 टेस्ट मैचों में हासिल की थी।

तीसरे भारतीय गेंदबाज बने

इसी के साथ्श्वि न घरेलू मैदान पर 250 या उससे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए। इस मामले में पहले स्थान पर 350 विकेट लेकर अनिल कुंबले हैं तो 265 विकटों के साथ दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह दूसरे स्थान पर हैं।

कोहली बोले, डे-नाइट टेस्ट में तेज गेंदबाजों का रहेगा बोलबाला, बल्लेबाजों को आएगी परेशानी

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेटों के मामले में चौथे स्थान पर

अगर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने की बात करें तो इस मामले में वह 357 विकेट के साथ चौथे नंबर पर हैं। पहले स्थान पर 619 विकेट लेकर अनिल कुंबले हैं तो 434 विकेटों के साथ दूसरे स्थान पर महानतम आलराउंडर में से एक कपिल देव हैं। तीसरे स्थान पर 417 विकेट के साथ हरभजन सिंह मौजूद हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो